मेरा सपना पर निबंध | My dream essay in Hindi

प्रस्तावना :

मेरा सपना पर निबंध | My dream essay in Hindi : सभी लोगो के बचपन से अपने अपने ख़यालात और नजरिया होता है। अनगिनत लोगो के बचपन से ही अपना लक्ष्य नक्की किया हुआ होता है। जिसे सपना भी कह सकते है। जीवन में एक लक्ष्य होना जरूरी होता है। विद्यार्थी की सहायता के लिए मेरे सपने पर निबंध प्रस्तुत कर रहे है।

निबंध 1 (50 शब्द)
मेरा सपना पर निबंध | My dream essay in Hindi
मेरा सपना पर निबंध | My dream essay in Hindi

हर किसी के जीवन का अलग-अलग लक्ष्य होता है, कोई किसी क्षेत्रमैं आगे बढ़ना चाहता है। तो कोई किसी से तरों में अपनी प्रतिभा का जोहर दिखाना चाहता वह नाम बनाना चाहता है। अर्थात लक्ष्य की प्राप्ति के द्वारा ही व्यक्ति वहां खुशी जीवन का आनंद ले सकता है। मेरे जीवन का लक्ष्य एक सफल डॉक्टर बनना है मैं गरीब और बेसहारा लोगों का इलाज करना चाहता हूं। जिसके लिए मैं कड़ी मेहनत करूंगा और एक सफल डॉक्टर बनूंगा।

निबंध 2 (100 शब्द)

हर व्यक्ति का जीवन में कुछ ना कुछ लक्ष्य होता है। जिसे वहां पाना चाहता है। मेरे जीवन का लक्ष्य है डॉक्टर बनना ताकि मैं लोगों का इलाज कर सकूं। मैं डॉक्टर बनकर अपने गांव में चिकित्सा की सभी तकनीकी लाना चाहता हूं चीन से अभी तक मेरा गांव वंचित है। डॉक्टर बन कर मेरा उद्देश्य केवल पैसा कमाना नहीं है, बल्कि लोगों की सहायता करना चाहता हूं। मैं गरीब और आशिया का मुफ्त इलाज करना चाहता हूं।मैं डॉक्टर बनकर अपने गांव में अस्पताल खोलना चाहता हूं। जिसके लिए हमें कड़ी मेहनत भी कर रहा हूं। मैं डॉक्टर बनकर लोगों में स्वच्छता और प्राथमिक चिकित्सा रखने के प्रति जाग्रता लाऊंगा। मैं एक कुशल डॉक्टर बनकर अपने देश की सेवा करना चाहता हूं और यही मेरे जीवन का लक्ष्य है।

निबंध 3 (150 शब्द)
मेरा सपना पर निबंध | My dream essay in Hindi
मेरा सपना पर निबंध | My dream essay in Hindi

किसी ने सही कहा है ।कि जब आप अपने डर के आगे अपने सपने को ज्यादा महत्व देंगे तो चमत्कार हो सकता है।सपने आवश्यक है।लेकिन यह केवल तभी हो सकता है। जब आप अपने पूरे दिल से बड़ा सपना देखे तो भी आप अपने बड़े सपने को हासिल करने में सक्षम हो गए जैसा की छात्रा का सपना अपने आंख पर प्राप्त है। अच्छे दोस्त बनाना है। परिवार से सहयोग प्राप्त करें और जीवन में कुछ बड़ा करें दूसरे की तरह मैंने भी छोटी सी उम्र में अपना करियर विकसित करने का सपना देखा है। मैं एक प्रसिद्ध लेखक बनने की इच्छा रखता हूं। और एक उपन्यास लिखना प्रकाशित करना चाहता हूं। और मौखिक रूप से बात करने में कभी अच्छा नहीं था। यह मेरा स्वभाव है। कि मुझसे कुंठित पसंद नहीं है। भले ही कोई मुझे कुछ भी कहे मेरे ऐसे भी स्थितियों में चुप रहना चाहता हूं।

निबंध 4 (200 शब्द)

सबके जीवन का हाल अब अलग सपना होता है।किसी को डॉक्टर बनना है। किसी को इंजीनियर बनना है। किसी को पुलिस वाला बन ना है। किसी को आर्मी में जाना है।जिसे जो ठीक लगे वह कर सकता है। और जिसने मजा आए वहां काम हमें करना चाहिए, मेरा बचपन से सपना है , कि मेरा पुलिस में जाने का बहुत मन है।और पुलिस में जाने के लिए अच्छी खासी हाइट और स्टेमिना होना चाहिए, और हमें सभी कानून और कायदे की जानकारी होनी चाहिए, और हमें रोज सुबह दौड़ना चाहिए उसमें हमें स्पूर्ति और एनर्जी में रहती है। और मेरे चाचा पुलिस में है। इसीलिए मुझे उनसे पुलिस बनने की प्रेरणा मिली की पुलिस बनने से हमें अपने देश का ख्याल रखना चाहिए और पुलिस की जिम्मेदारी बहुत अच्छे से निभानी पड़ती है। और पुलिस में कहीं सारे विभाग होते हैं।जैसे कि कॉन्स्टेबल आईएएस ऑफिसर जैसेकितने ऑफिसर आते हैं। उसमें से मुझे आईएएस ऑफिसर बनना है। और मेरे देश की सेवा करनी है। मैं एक अच्छा और इमानदार पुलिस वाला बनना चाहता हूं।और वह मैं कड़ी मेहनत और मेरी पढ़ाई से वह अच्छा और इमानदार पुलिस वाला बन सकता हूं।

निबंध 5 (400 शब्द)

सपने हर भविष्य को सही आकार देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह सही कहा गया है कि यदि आप कोई कल्पना कर सकते हैं तो आप इसे प्राप्त कर सकते हैं। और यदि आप कोई सपना देख सकते हैं , तो वहां आप प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए यदि अपने पास सपना है तो इसी आपने लक्ष्य के रूप में स्थापित करें और इसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें। यद्यपि यहां कहना बहुत आसान है। बचाई करने के लेकिन अगर आप वास्तव में इसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं , तो आप इसे निश्चित रूप से प्राप्त करने में सक्षम होगी। अपने जीवन को सफल बनाने के लिए बड़ा दृष्टिकोण अपनाए कोई जो भी आप सोचते हैं , वह आप बन जाते हैं। जी हां आपके विचार और सपने में आप की वास्तविकता बनने की शक्ति होती है। अगर आप उन पर विश्वास करते हैं और उन्हें प्राप्त करने के लिए परिश्रम से काम करते हैं प्यार सफलता और पैसे की बहुतायत का सपना देखें और एक दिन आप उन्हें सभी को पा सकेंगे।

मेरा सपना पर निबंध | My dream essay in Hindi
मेरा सपना पर निबंध | My dream essay in Hindi

जिंदगी में आपका बड़ा सपना हो सकता है। लेकिन इसे हासिल करने के लिए आपको छोटे और बड़े दोनों ही लक्ष्य को सेट करके चलना चाहिए। हमेशा एक समय में एक कदम उठाना ही आपकी मदद कर सकता है उदाहरण के लिए मेरा सपना एक फैशन डिजाइनर बनना है और मैं जानता हूं कि यह तभी संभव होगा यदि मैं प्रतिष्ठित संस्थान से फैशन डिजाइनिंग में कोर्स पूरा करो और मेरा सपना की प्राप्ति में तेजी लाने के लिए इससे ज्यादा मैं कुछ नहीं कर सकता जब मैं फिलहाल स्कूल की शिक्षा पूरी कर रहा हूं। हालांकि फैशन की दुनिया के बारे में जानने के लिए फैशन ब्लॉग और वेबसाइट को देखने से मुझे कोई नहीं रोक सकता। ऐसा करने से मैं अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए छोटे कदम उठा सकता हूं। हालांकि मेरा अंतिम लक्ष्य एक स्थापित फैशन डिज़ाइनर बनना है।

मैंने आने वाले महीनों और वर्षों के लिए कोई छोटे लक्ष्य निर्धारित किए हैं ताकि यह मुझे अपने अंतिम लक्ष्य तक ले जा सके। जैसे-जैसे आप छोटे-छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं आप प्रत्येक मील का पत्थर हासिल करने के लिए भी इनाम रखे। खुद को एक पोशाक खरीदने या अपने पसंदीदा कैसे पर जाकर या दोस्तों के साथ बाहर जाने से कुछ भी हो सकता है। अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रेरित रहने का यह एक अच्छा तरीका है। बहुत ज्यादा काम और किसी प्रकार का खेल ना खेलना आपकी उत्पादकता को कमजोर कर सकता है और आप की उत्पादकता में बाधा डाल सकता है जो आपके प्रेरित कर सकती है।

मेरा सपना पर निबंध | My dream essay in Hindi
मेरा सपना पर निबंध | My dream essay in Hindi

इस प्रकार यह एक अच्छा विचार है कि आप अपने काम से कुछ समय निकालें और ऐसा काम करें जिससे करने में आपको आनंद आता है। आदर्श रूप से आप अपने पसंदीदा खेल में शामिल होने के लिए प्रत्येक दिन अपने कार्यक्रम से आधा घंटा निकाल ले। और उसमें काम करें जो आपको पसंद हो तभी वह धीरे-धीरे आपको वह काम करने में मजा आ जाता है और जो काम में मजा आए वह काम हमारे जिंदगी में आ जाए तो हमें अच्छे पैसे भी दे सकता है।

संबंधित जानकारी :

मेरी रुचि पर निबंध

मेरा नाम निश्चय है। में इसी तरह की हिंदी कहानिया , निबंध , कविताए , भाषण और सोशल मीडिया से संबंधित आर्टिकल लिखता हु। यह आर्टिकल “आतंकवाद पर निबंध | Terrorism essay in Hindi” अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमे फेसबुक , इंस्टाग्राम आदि में फॉलो करे।

इस आर्टिकल की इमेज गूगल और pinterest से ली गई है।

धन्यवाद❤️

Leave a Comment