समय के महत्व पर निबंध | Importance of time in Hindi

प्रस्तावना :

समय के महत्व पर निबंध | Importance of time in Hindi : समय का महत्त्व सबसे अधिक होता है। धन से भी अधिक समय होता है , क्यों की धन एक बार खर्च हो जाए तो वापिस कमाया जा सकता है। परंतु समय एक बार चला जाए तो कमाया जा नहीं सकता।

निबंध 1

समय एक अनमोल है। समय के मूल्य के सामने कोई भी धन नहीं टिक पाता है। खोया हुआ धन तो फिर मिल सकता है परंतु बीता हुआ समय फिर कभी नहीं आता है। इसलिए हमारे लिए एक एक पल मूल्यवान है।

समय के महत्व पर निबंध | Importance of time in Hindi
समय के महत्व पर निबंध | Importance of time in Hindi

व्यवहारिक जीवन में सही समय पर काम करने में ही बुद्धिमानी है। सही समय पर खेती करने से किसान के परिवहन को खाने पीने की कमी कभी नहीं होगी। व्यापारी यदि समय को समझकर चंदा करेगा तो उसकी तिजोरी हमेशा भरी रहेगी। सेनानी समय पर शत्रु पर आक्रमण करेगी तो उसे विजय मिलती है। समय का महत्व ना समझना नादानी है। कहावत है “का वर्षा जब कृषि सुखाने। समय चुकी पुणे का पछताना। प्रथा खेती सूख जाने पर वर्षा होने से क्या फायदा? सही समय पर काम नहीं किया तो फिर पछताने से क्या होगा? समय पर इलाज न करने पर बीमारी लाइलाज हो जाती है।

इसलिए हमें समय का महत्व समझना चाहिए। कुछ लोग देर तक सोने , शतरंज आदी खेलने जा गब सब कर लेना समय बर्बाद कर देते हैं। अरे यह नहीं जानते कि समय नष्ट करते हैं उसे समय नष्ट कर देता है। समय की बर्बादी अपने जीवन की बर्बादी है। समय के सदुपयोग का सबसे अच्छा तरीका अपने काम में लगे रहना है। बड़े-बड़े नेता , वैज्ञानिक , लेखक , कलाकार समय का सदुपयोग करने से ही महान बने हैं। जो अनमोल समय के महत्व को समझ कर उसका सदुपयोग करते हैं उसका जीवन सफल हो जाता है।

निबंध 2

हम सभी जानते हैं कि समय बहुत कीमती है और हर किसी के लिए समय अमूल्य है इसलिए हमें कभी समय बर्बाद नहीं करना चाहिए।
समय सफलता की कुंजी है। समय इस दुनिया में सबसे मूल्यवान चीज है।

समय के महत्व पर निबंध | Importance of time in Hindi
समय के महत्व पर निबंध | Importance of time in Hindi

यह खो जाने के बाद यह हमेशा के लिए खो जाता है और कभी भी वापस नहीं आता। हमारी जीवन की सफलता या विफलता समय पर किए गए कार्यों पर निर्भर करती है। इसलिए हर व्यक्ति को अपने समय का सही उपयोग करना चाहिए। जो व्यक्ति समय पर बर्बाद करता है, वह खुद अपने जीवन को अपने हाथों बर्बाद करता है। समय बहुत कीमती है।

कई छात्र बड़े-बड़े प्रतियोगिता में काफी अच्छी सफलता पाते हैं। एक छात्र जो अपने समय का अच्छा इस्तेमाल करता है, उसे परीक्षा उत्तीर्ण होने में कोई दिक्कत नहीं होती है। इसलिए हम सभी लोगों को समय का महत्व समझते हुए इसके एक-एक पल का अच्छी तरह से उपयोग करना चाहिए। हम जितना ज्यादा समय का अच्छी तरह से उपयोग करेंगे, हमें उतना ही अच्छा फल मिलेगा। भाई लोग जो समय का सही सदुपयोग नहीं करते वह पिछड़ जाते हैं।

समय है तो जीवन है, अगर समय नहीं है तो जीवन भी नहीं है। समय को दुबारा उपयोग नहीं किया जा सकता है, वरना तो खोए हुए समय को वापस पाया जा सकता है।

समय के महत्व पर निबंध | Importance of time in Hindi
समय के महत्व पर निबंध | Importance of time in Hindi

इसलिए कहा गया है : ” पुरुष बली नहीं होत है, समय होता है बलवान” अर्थात, व्यक्ति बलवान नहीं होता है, समय बलवान होता है। अतः हम सभी को समय का सम्मान करना चाहिए। विद्वानों का कहना है कि हर कार्य को हमें समय पर कर लेना चाहिए। हिंदी साहित्य के महान संत कबीर दास जी का कहना है~ “काल करे सो आज कर आज करे सो अब। पल में प्रलय होगा, बहुरि करेगा कब।।”
अर्थात- कल के सारे काम आज कर लो, और आज के अभी करो, क्योंकि समय का कोई भरोसा नहीं, पता नहीं कब प्रलय हो जाए। इसलिए शुभ काम को कल पर मत छोड़ो , इस काम को उसी समय कर डालो।

निबंध 3

दोस्तों हम सभी अपने रोज ब रोज के जीवन में बहुत बार खाली समय का उपयोग नहीं करते हैं और समय को बर्बाद करते हैं। जब आप अपनी पढ़ाई के दौरान अपना समय बर्बाद करते हैं तो उसका अहम समय पर नहीं अपनी जिंदगी को बर्बाद कर रहे हैं। क्योंकि जब एक बार वह समय निकल जाएगा से फिर वापस नहीं आएगा। इसलिए हमें घर के बड़े हमसे कहते हैं , कि समय को बर्बाद नहीं करना चाहिए क्योंकि यह अभी मैंने आपको खरीद नहीं सकते हैं।

दोस्तों समय धन से भी ज्यादा कीमती है। क्योंकि धन खर्च होने के बाद कमाया जा सकता है लेकिन अगर एक बार समय निकल गया तो मुझे कभी भी वापस नहीं लिया जा सकता। दोस्तों जो अपने समय को बर्बाद करते रहते हैं वह अपनी जीवन में कुछ नहीं कर पाते हैं। उनके हाथ केवल निराशा ही लगती है। इसलिए मैं आप सभी को आज के इस निबंध से जागरूक करने कोशिश करूंगा कि आप सभी अपना समय बर्बाद ना करें और अपने लक्ष्य को निर्धारित करके इसे पा सकते हैं।

समय के महत्व पर निबंध | Importance of time in Hindi
समय के महत्व पर निबंध | Importance of time in Hindi

दोस्तों बहुत से ऐसे छात्र होते हैं जो अपने जीवन में बिना किसी उद्देश्य और लक्ष्य से अपने समय को बर्बाद करते रहते हैं। उन्हें समय प्यार को समझना चाहिए और अपने लिए समय को जाया नहीं करना चाहिए। पढ़ने वाले छात्रों को अपने समय को और भी ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि अगर आप अपने समय का सही उपयोग करेंगे तो आप अपने आने वाले कल में कुछ बन सकते हैं । और अपने माता-पिता का नाम रोशन कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों अपना समय आलस मौज-मस्ती और खेलकूद में निकाल देते हैं और अपने लक्ष्य को पाने की कोशिश नहीं करते वह अपने जीवन में हमेशा सफल होते हैं चाहे वह कोई भी काम करें क्योंकि उस समय के मुद्दे का पता ही नहीं होता है।

आप सभी नहीं है कहावत तो सुनी होगी कि” समय को बर्बाद करोगे तो समय आपके जीवन को बर्बाद कर देगा”। दोस्तों यह कहावत जिसने भी किसीने लिखा है बिल्कुल ही सही लिखा था। किसी भी व्यक्ति को समय के मूल्य का गुलाम नहीं कि वह कभी भी सफल नहीं हो सकता है। समय निकल जाने के बाद बहुत से लोग बताते हैं कि अगर लेने में काम सही समय पर दिया होता तो आज मेरे पास भी सब कुछ होता लेकिन अब बताने से कोई फायदा नहीं क्योंकि समय कभी वापस नहीं आता है।

लोगों को इसका ज्ञान नहीं है कि समय ही सब कुछ है जो हमें धन समृद्धि और खुशी दे सकता है। के लिए हमें अपने समय का सही उपयोग करना है। हम सभी जानते हैं हमें अपने समय का सही उपयोग करना चाहिए। लेकिन सवाल ये है कि हम अपने समय को कैसे बर्बाद होने से बचा सकते हैं? दोस्तों इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है। अब आपको अपना लक्ष्य निर्धारित करने की जरूरत है। क्योंकि जब आप अपने लक्ष्य के बारे में सोचेंगे तो अब आपके मन में उसे पाने की इच्छा जागृत होगी।

समय के महत्व पर निबंध | Importance of time in Hindi
समय के महत्व पर निबंध | Importance of time in Hindi

इससे आप अपने लक्ष्य को पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा मेहनत करेंगे। जिसे आप अपने समय को कम बर्बाद करेंगे। दोस्तों आज कल के छात्र अपने समय को कोई महत्व नहीं देते हैं, हम लगातार अपने समय को बर्बाद करते रहते हैं लेकिन हमें यह एहसास भी नहीं होता है कि हम अपने जीवन को बर्बाद करने में लगे हुए हैं। हम कभी भी नहीं सोचते हैं कि हम क्या कर रहे हैं, किस तरीके से कर रहे हैं। यहां तक कि हमें गलत तरीके से समय को बर्बाद करने का भी प्रायश्चित नहीं होता है। दोस्तों मैं आप सभी से केवल यही कहूंगा कि हमें दूसरों की गलतियों से सीखने की जरूरत है। इसलिए हमें समय को बर्बाद नहीं करना चाहिए।

संबंधित जानकारी :

स्वच्छता पर निबंध

मेरा नाम निश्चय है। में इसी तरह की हिंदी कहानिया , निबंध , कविताए , भाषण और सोशल मीडिया से संबंधित आर्टिकल लिखता हु। यह आर्टिकल समय के महत्व पर निबंध | Essay On Time in Hindi अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमे फेसबुक , इंस्टाग्राम आदि में फॉलो करे।

इस आर्टिकल की इमेज गूगल और pinterest से ली गई है।

धन्यवाद❤️

Leave a Comment