बिल्ली पर निबंध | Essay on cat in hindi

बिल्ली पर निबंध | Essay on cat in hindi : बिल्ली एक बहुत ही प्यारा और घरेलु जानवर है। कई लोग अपने घर में बिल्ली को पालतू जानकार के तोर पर रखते है। बिल्ली की कई अनसुनी बाते एक निबंध के रूप में प्रस्तुत है।

निबंध 1

बिल्ली घरेलू जानवर है। इसकी दो गहरी आंखों दो छोटे छोटे कान 194 छोटे छोटे पैर और एक झाड़ीदार कुछ है। एक बिल्ली का शरीर पूरी तरह से नरम और सुंदर फरके साथ ढला होता है। इसके बहुत तेज बन जाए और दांत होते हैं। मीडिया बहुत ही प्यारी और चंचल होती है। बिल्ली का आकार अक्सर छोटा और मध्यम होता है।

बिल्ली पर निबंध | Essay on cat in hindi
बिल्ली पर निबंध | Essay on cat in hindi

बिल्ली पूरे विश्व में पाई जाती है। दिल्ली या कहीं रंगों में पाई जाती है जिससे कि पूरे सुनहरे सफेद और काले या इन दो तीन रंगों का कोई संयोजन। यहां गलियां छतों पर घरों में रहती है। बिल्ली शाकाहारी या मांसाहारी दोनों तरह का खाना खाती है। यह आमतौर पर चावल, दूध, मछली, मांस, चूहा और छोटे पक्षियों को आधी खाना पर पसंद करती। कुछ लोग बिल्ली को पालतू जानवर के रूप में पालते हैं। एक बिल्ली बहुत ऊंची और लंबी दूरी तक खुद सकती है।

आसानी से पेड़ों और दीवारों पर भी छोड़ सकते हैं। यहां अंधेरे में देख भी सकती है। बेलिया हमारे घर के राशन को चूहे से बचाने में मदद करती है। यहां 1 दिन में करीब 10 से 12 घंटे तक सोती है। बिल्लियों का जीवनकाल 10 से 15 साल होता है लेकिन करेलू बिल्ली और लगभग 20 साल तक जीवित होती है।

निबंध 2

बिल्ली सबसे प्यारे पालतू जानवरों में से एक है और वह काफी खतरनाक की है वह बेहद आलसी होती है लेकिन जरूरत पड़ने पर सबसे ज्यादा एक्टिव भी हो जाती है। वह बहुत ही पालतू जानवर है। और आपको भी परेशान नहीं करती जब तक कि आप उनके साथ समय बिताना पसंद नहीं करते वह एक ही समय में प्यारे और गुस्सैल हो जाया करती है।

बिल्ली पर निबंध | Essay on cat in hindi
बिल्ली पर निबंध | Essay on cat in hindi

वह आकर्षक लगती है और हम सभी को उनकी प्यारी “मियाव मियाव” वाली आवाज काफी पसंद है। एक बिल्ली की प्यारी म्याऊ तो सच्चे तो करती है। जैसे कि वह आपका सारा दूध पीने के लिए ही आई है या फिर अगर आपके पास एक पालतू जानवर के रूप में बिल्ली है तो यहां आपको अपने पालतू जानवर से प्यार करने का एहसास कराता है।

बिलिया वास्तव में बहुत ही प्यारी जानवर होती है और उनके छोटे कान और दांत उन्हें खास बनाते हैं। उसकी चमकदार आंखें होती है और अपन जो में धार धार तेज नाखून भी होते हैं। यह पंजे उन्हें एक बहुत अच्छा शिकारी बनाते हैं। आसानी से चूहे को पकड़ कर खा सकती है। बिल्ली को फीलीड परिवार का सबसे छोटा सदस्य माना जाता है। परिवार से संबंधित कुछ 30 से अधिक जानवर है। उनमें से कुछ तेंदुए, शेर, बाघ, चीता आदि है। बिलिया इस परिवार की सबसे छोटी सदस्य होती है और उन्हें एक घरेलू जानवर को तौर पर भी जाना जाता है।

निबंध 3

बिल्ली हमारी पालतू प्राणी है। और उनके पास दो आंखें,दो कान एक नाक और एक पूछ है। विभिन्न रंगों जैसे सफेद ,काले, सुनहरे ,ग्रे ,आदि में पाई जाती है।

हालांकि उनके खुद के रंग अलग-अलग होते हैं लेकिन वह केवल कुछ ही रंग को देख सकती है वह केवल काले और पूरे रंगों को बैठकर देख सकती है कुत्ते की तुलना में उन्हें बहुत कम रखने की आवश्यकता होती है। एक बिल्ली की 55 से भी अधिक नस्ले होती हैं। फिर भी सभी बिलिया एक जैसी ही दिखाई देती है।

बिल्ली पर निबंध | Essay on cat in hindi
बिल्ली पर निबंध | Essay on cat in hindi

उनके पास रात में देखने की बेहद शानदार दृष्टि होती है और उनका लक्ष्य शरीर उन्हें यहां और वहां आसानी से कूदने में काफी मदद करता है। उनकी सूखने की क्षमता भी काफी तेज होती है जिस वजह से उन्हें घरों में रखे दूध तक पहुंचना आसान होता है। यदि आपके पास एक बिल्ली है तो यकीन मानिए आप कभी भी बोरियत महसूस नहीं करेंगे वह बहुत ही अच्छी पालतू जानवर होती है और वे अपने मालिक से भी ढेर सारा प्यार करती है। मांसाहारी और स्तनधारी है। बीबी प्राचीन मिस्र के लोग भी बिल्लियों की पूजा करते थे। मिश्रा में हमें मम्मीफाड़ड बिल्लियों की मिल जाएगी। मैं कह सकता हूं कि यह एक छोटा जानवर है जिसमें ढेर सारे गुण होते हैं।

संबंधित जानकारी :

बाघ पर निबंध

मेरा नाम निश्चय है। में इसी तरह की हिंदी कहानिया , निबंध , कविताए , भाषण और सोशल मीडिया से संबंधित आर्टिकल लिखता हु। यह आर्टिकल “बिल्ली पर निबंध | Essay on cat in hindi” अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमे फेसबुक , इंस्टाग्राम आदि में फॉलो करे।

इस आर्टिकल की इमेज गूगल और pinterest से ली गई है।

धन्यवाद❤️

Leave a Comment