खेल का महत्व पर निबंध | Importance of sports in hindi

प्रस्तावना :

खेल का महत्व पर निबंध | Importance of sports in hindi : खेल का महत्व पर निबंध | Importance of sports in hindi : जीवन में खेल अलग ही स्थान और महत्त्व होता है। स्कूल में बच्चो को खेल के महत्त्व पर निबंध लिखने को कहा जाता है या , फिर पैराग्राफ लिखने को कहा जाता है। इसी कारण से खेल के महत्त्व पर निबंध के रूप में जानकारी प्रस्तुत है। जो की सरल भाषा में है जिससे विद्यार्थी को भी पढ़ने में आसानी हो सके।

निबंध 1

हमारे जीवन में खेल कूद का अत्यधिक महत्व है। इससे हमारा शारीरिक और मानसिक विकास होता है। यही कारण है कि सभी विद्यालयों में पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद में कार्यक्रम को भी प्राथमिकता दी जाती है।

खेल का महत्व पर निबंध | Importance of sports in hindi
खेल का महत्व पर निबंध | Importance of sports in hindi

वास्तव में खेलकूद के बिना प्राप्त शिक्षण अधूरा ही है। हम लोग विभिन्न प्रकार के खेल खेलते हैं। कुछ खेल घर में या किसी कक्ष में खेले जा सकते हैं जैसे कि शतरंज, कैरम, लूडो, वीडियो गेम्स आदि खेलो से हमारा मनोरंजन तो होता है, परंतु उचित व्यायाम नहीं हो पाता है। इसलिए हमें कर के अंदर खेलने वाली गेम के साथ-साथ म्हारे खेलने वाले गेम्स की अवश्य खेलने चाहिए। जैसे कि क्रिकेट हॉकी फुटबॉल वॉलीबॉल बैडमिंटन कॉमेडी आदि उनके ऐसा खेल है जिसमें भरपूर व्यायाम होता है।

मैदानों में खेले जाने वाले सभी खेल हमारे भीतर नया उत्साह एवं उमंग भर देते हैं। शरीर का रक्त संचार तेज होता है जिससे हमें स्फूर्ति का अनुभव होता है। कहीं टीम आधारित खेल बच्चों तथा युवकों में समूह भावना का विकास करते हैं। इसमें हमें एकता की ताकत का अंदाजा होता है। खेलकूद न केवल टीम भावना जगाते है अभी तो आपसे प्रेम और भाईचारा भी बढ़ाते हैं। विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता के माध्यम से हम अलग-अलग क्षेत्रों एवं देशों के व्यक्ति से परिचय प्राप्त करते हैं।

हमें नई नई बातों की जानकारी प्राप्त होती है। खेलकूद के बिना जीवन चढ़ जाता है। तथा गतिशीलता के अभाव में तरह-तरह की बीमारियां व बढ़ाए जन्म लेती है। व्यक्ति की प्रतिभा का समुचित विकास नहीं हो पाता है।

खेल का महत्व पर निबंध | Importance of sports in hindi
खेल का महत्व पर निबंध | Importance of sports in hindi

हम वीरता साहस तेरी और सहयोग अनुशासन जैसे अमूल्य जीवन से अपरिचित रह जाते हैं। खेलकूद के विभिन्न नियमों के पालन के माध्यम से हमें आराम पर उसे ही अनुशासन की शिक्षा मिलती रही है। खेलकूद एक ऐसा चित्र बनता जा रहा है जहां न केवल धन और यश है अपितु खिलाड़ी अपना अपने समाज और अपने देश का नाम रोशन करता है। जैसे सचिन तेंदुलकर,ध्यान चंद्र, विश्वनाथ आनंद, सानिया मिर्जा जैसे भारतीय खिलाड़ियों ने दुनिया भर में भारत का नाम ऊंचा किया है। खेल हमारे आत्मविश्वास को बढ़ाने में सहायक होता है। खेलकूद हमारे सर्वांगीण विकास का एक मजबूत आधार स्तंभ है।

निबंध 2

हमारे जीवन में खेलों का बहुत अधिक महत्व होता है।खेलों से स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मन प्राप्त किया जा सकता है। यह एक प्रकार का व्यायाम भी है जो हमारे शरीर को मजबूत और सुगठित बनाता है।

खेल दो प्रकार के होते हैं। बाहरी और भीतरी अर्थात घर के बाहर खुले मैदान में खेले जाने वाले खेल तथा घर के अंदर खेले जाने वाले खेल घर के बाहर खुले मैदान में फुटबॉल, क्रिकेट, टेनिस, हॉकी, बॉस्केटबॉल, गोल्फ आदि अनेक प्रकार के खेल खेले जाते हैं। जो आज राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेले जा रहे हैं। घर के भीतर खेले जाने वाले खेलों में शतरंज कैरम बोर्ड लूडो सांप सीढ़ी आदि कई प्रकार के खेल आते हैं। कैरम बोर्ड शतरंज लूडो जैसे खेलों से जहां हमारा मानसिक विकास होता है।

खेल का महत्व पर निबंध | Importance of sports in hindi
खेल का महत्व पर निबंध | Importance of sports in hindi

वहीं क्रिकेट, फुटबॉल,हॉकी आदि से हमारा शारीरिक विकास होता है। खेलने से हमारी काम करने की शक्ति बढ़ती है। तथा हमें समूह में काम करने की आदत पड़ती है। खेलों से हमारे अंदर आपसी विश्वास सहयोग अनुशासन साहस एकता मानवीय गुणों का विकास होता है ।आज खेल जगत में क्रिकेट हॉकी टेनिस आदि खेलों के खिलाड़ी अपना और अपने देश का नाम रोशन कर रहे हैं। आज खेल जगत में प्रसिद्धि के साथ-साथ बहुत कमाया जा रहा है ।इसलिए शारीरिक और मानसिक विकास के लिए हमारे जीवन में खेलों का बहुत अधिक महत्व है।

निबंध 3

हर किसी के जीवन में आदमी के जीवन में खेलकूद बहुत महत्वपूर्ण होता है खेलकूद में भाग लेने के लिए हमें हर किसी को प्रोत्साहित करना चाहिए। खेलकूद में भाग लेने से शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है। इससे शरीर को छुट्टी मिलती है। जिससे हम अपने दिन भर का कार्य क्रियात्मक तरीके से कर पाते हैं।

खेल कूद का महत्त्व अब आगे देखते हम खुद मनुष्य के जीवन का एक अभिन्न अंग है। जीवन के अन्य कार्यक्रमों के साथ-साथ खेलकूद के लिए भी समय निकालना बहुत आवश्यक है।आपने वह कहावत तो सुना ही होगा स्वस्थ मन स्वस्थ शरीर में ही होता है।यानी अगर आप शारीरिक परिश्रम और खेलकूद में भाग लेंगे तो आप स्वस्थ रहेंगे और साथ ही साथ आप अपने रोज के सभी कार्य सक्रिय रूप से कर पाएंगे हर मनुष्य को मानसिक और शारीरिक दोनों प्रकार से स्वस्थ रहना बहुत ही आवश्यक है जिस में खेलकूद अहम भूमिका निभाते निभाते हैं। हमारे मन का तनाव दूर होता है। और इससे मन और शरीर को शांति मिलती है।

खेल का महत्व पर निबंध | Importance of sports in hindi
खेल का महत्व पर निबंध | Importance of sports in hindi

कभी-कभी यही खेलकूद जीवन की मुश्किल समय में शरीर को शक्ति देता है। शरीर में रक्त संचरण को सही रखता है ।खेलकूद प्रतियोगिता ड्यूटी हो या दो व्यक्तियों के बीच प्रतियोगिता के रूप में खेला जाता है ।दुनिया भर में कई प्रकार के खेल खेले जाते हैं खेलों को खासकर दो प्रकार में विभाजित किया गया है ।आप दोगे और होते हैं ।जिन्हें घर के अंदर खेला जाता है। गेम्स के उदाहरण जैसे चेयर टेबल टेनिस गेम होते हैं। जिन्हें किसी बड़े खुले मैदान में बड़ी जगह पर खेला जाता है।

जैसे क्रिकेट फुटबॉल हमारे लिए बहुत ही लाभदायक है। क्योंकि भी हमें समय बचता है ।अनुशासन समूह में कार्य करना और लगन सिखाते हैं ।खेलना हमें आत्मविश्वास के स्तर का निर्माण हमारे आत्मविश्वास के स्तर का निर्माण करना और सुधार करना सिखाता है।यदि हम खेल का नियमित अभ्यास करें तो हम अधिक सक्रिय और स्वस्थ रह सकते हैं ।में शामिल होना हमें बहुत से लोगों से सुरक्षित करने में मदद करता है जीवन में अधिक अनुशासित और विनम्र बनाता है यह हमें जीवन में सभी हमारे जीवन में सभी कमजोरियों को हटाकर ख़ुशी का एहसास देता है ।अब हम देख लेते हैं फिर किसी भी देश के युवाओं का प्रतीक है ।इसे देश के लोग स्वस्थ रहते हैं। आलस और निष्क्रिय राष्ट्र की उन्नति नहीं करता इसलिए देश का विकास शारीरिक व्यायाम और खेल कूद पड़ता है।

निबंध 4

खेलों का हम सभी के जीवन में बहुत महत्व है।खेल खेलने से हमारा शारीरिक और मानसिक विकास होता है ।खेल हमें दूसरों के साथ संवाद करना सिखाते हैं। खेल हमें परिश्रम का महत्व सिखाता है।

खेल हमें अपने बराबर का नम्रता और शासन के साथ स्वीकार करना सिखाते हैं। पढ़ाई और काम तो जरूरी होते ही है लेकिन इसी के साथ हम सभी को कुछ समय खेलकूद के लिए निकालना चाहिए। इससे हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है। हम कठिन परिस्थितियों का सामना करना सीखते हैं और हमारा व्यक्तित्व विकसित होने में मदद मिलती है।

खेल का महत्व पर निबंध | Importance of sports in hindi
खेल का महत्व पर निबंध | Importance of sports in hindi

इससे हमारा शारीरिक और मानसिक विकास होता है।यही कारण है कि सभी विद्यालयों में पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद के कार्यक्रमों को भी प्राथमिकता दी जाती है वास्तव में खेलकूद के बिना प्राप्त शिक्षा अधूरी ही है हम लोग विभिन्न प्रकार के खेल खेलते हैं कुछ खेल घर में या किसी कक्ष में खेले जा सकते हैं जैसे शतरंज लूडो कैरम वीडियो गेम्स आदि खेलों से हमारा मनोरंजन तो होता है।परंतु उचित व्यायाम नहीं हो पाता है। इसलिए हमें इंडोर गेम्स के साथ-साथ कुछ आउटडोर गेम्स भी अवश्य खेलने चाहिए जैसे क्रिकेट हॉकी फुटबॉल वॉलीबॉल बैडमिंटन कबड्डी आदि अनेक ऐसे खेल हैं। जिन से भरपूर गया होता है।

मैदानों में खेले जाने वाले सभी खेल हमारे भीतर नया उत्साह एवं उमंग भर देते हैं।शरीर का रक्त संचार तेज होता है।जिससे हमें स्फूर्ति का अनुभव होता है।कई टीम आधारित खेल बच्चों तथा युवाओं में समूह भावना का विकास करते हैं।इसमें हमें एकता की ताकत का अंदाजा होता है। खेलकूद न केवल टीम भावना जगाते हैं अपितु आपसी प्रेम और भाईचारा भी बढ़ाते हैं विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं के माध्यम से हम अलग-अलग क्षेत्रों एवं देशों के व्यक्तियों से परिचय प्राप्त करते हैं।

निबंध 5

स्वामी विवेकानंद के अनुसार स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है।शारीरिक और मानसिक बल में संतुलन बनाए रखने का एकमात्र साधन एक खेल खेल हमारे जीवन के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है।खेल के मैदान में हम अनुशासन संगठन आज्ञा पालन साहस आत्मविश्वास तथा एकता बनाए रखना को प्राप्त करते हैं।

इनके साथ जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में विजय प्राप्त किया जा सकता है। खेलकूद के प्रकार खेलकूद कई प्रकार के होते हैं। मुख्य रूप से खेल को हम दो भागों में बांट सकते हैं सर और मानसिक रस्साकशी कबड्डी खो-खो तैराकी हॉकी, फुटबॉल , सारी खेल और मानसिक की रस्साकशी कबड्डी खो-खो तैराकी हॉकी फुटबॉल क्रिकेट बैडमिंटन आदि सारी खेल है। शतरंज अंत्याक्षरी आदि मानसिक हैं कुछ खेल कमरे में बैठकर खेले जाते हैं। और कुछ खेल घर के बाहर मैदान में खेले जाते हैं।

खेल का महत्व पर निबंध | Importance of sports in hindi
खेल का महत्व पर निबंध | Importance of sports in hindi

खेल कूद का महत्व खेलकूद एक महत्वपूर्ण व्यायाम है। किसी भी खेल खेलते समय शरीर के सभी अंग गतिशील हो जाते हैं खेल के नियमों को सीखना और समझना भी आवश्यक है खेलकूद से हमारा शारीरिक और मानसिक दोनों तरह का व्यायाम होता है नियमित रूप से खेल में भाग लेने वाले व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा रहता है तथा उसका शरीर भी सुंदर तथा संगठित हो जाता है एक प्रकार का साथ मनोरंजन भी जीवन के लिए जरूरी है। छात्र भी पढ़ने लिखने में लगे रहते हैं।

एक ही तरह के काम करते करते थक जाते हैं उनके लिए खेलकूद का एक साधन है।सामाजिकता की भावना का विकास होता है। खेलकूद से सामूहिक सद्भाव तथा भाईचारे की भावना पनपती है। उप संहार उपयोगी है एक सीमा के भीतर ही और सुविधा के अनुसार खेल में भाग लेना एवं अन्य आवश्यक कार्यों को छोड़कर खेल में ही बात है।और खेल के बीच संतुलन बनाए रखना चाहिए एक खिलाड़ी को अच्छा करने के लिए कड़ी मेहनत और सरकार का सहयोग आवश्यक है।

संबंधित जानकारी :

शतरंज पर निबंध

मेरा नाम निश्चय है। में इसी तरह की हिंदी कहानिया , निबंध , कविताए , भाषण और सोशल मीडिया से संबंधित आर्टिकल लिखता हु। यह आर्टिकल “खेल का महत्व पर निबंध | Importance of sports in hindi” अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमे फेसबुक , इंस्टाग्राम आदि में फॉलो करे।

इस आर्टिकल की इमेज गूगल और pinterest से ली गई है।

धन्यवाद❤️

Leave a Comment