बाघ पर निबंध | Tiger Essay in Hindi

प्रस्तावना :

बाघ पर निबंध | Tiger Essay in Hindi : सभी विद्यार्थी को आज कल स्कूल द्वारा राष्ट्रीय पशु या फिर बाघ पर निबंध लिखने को कहा जाता है। इसी लिए बाघ संबधित कुछ सरल निबंध यहाँ लेकर आये है जिससे विद्यार्थी को आसानी हो सके। जिसका उपयोग विद्यार्थी अपनी आवश्यकता अपनी अनुसार कर सकते है।

निबंध 1 (100 शब्द)

बाघ एक जंगली जानवर है। बाघ भारत का एक राष्ट्रीय पशु है। भागवत मांसाहारी जानवर है। भाग सबसे बड़ा हिंसक और क्रूर जानवरों में से एक है। बाघ के चार पैर, एक बड़ा सिर, दो कान, दो आंखें, एक नाक और एक लंबी पूछ होती है।

बाघ पर निबंध | Tiger Essay in Hindi
बाघ पर निबंध | Tiger Essay in Hindi

बाघ काली धारीयों के साथ सफेद नारंगी और सुनहरे रंगों में पाया जाता है। भाग के बहुत तेज दांत और मजबूत पंजे होते हैं। मादा बाघ को बाघिन कहा जाता है। भाग 1 दिन में लगभग 25 से 30 किलोग्राम मांस खा सकता है। एक बाघ का औसत जीवनकाल 10 से 15 वर्ष का होता है।

निबंध 2 (150 शब्द)

बाघ भारत का राष्ट्रीय है।पशु बाघ एक मांसाहारी जानवर है। भाग एक बुद्धिमान ताकतवर व जंगली जानवर है। बाघ अलग-अलग रंगों में पाए जाते हैं। कैसे हैं कि नारंगी सफेद एवं काले नीले रंग की साड़ी और उनके शरीर पर होती है। और बाघ जंगल में सभी रहते हुए पशु पक्षी सभी का शिकार करता है। और बाघ जंगल में खूंखार माना जाता है।

बाघ पर निबंध | Tiger Essay in Hindi
बाघ पर निबंध | Tiger Essay in Hindi

भाग एक स्तनधारी जानवर है और बच्चा को जन्म देता है। बाघ के सुनने तथा सुघने की शक्ति बहुत तेज होती है। बाघ की प्रजातियों पूरे विश्व में विलुप्त होती जा रही है। भाग प्रकृति के संतुलन के लिए बहुत आवश्यक है। बाघ भारत सरकार द्वारा चलाए गए अभियान के तहत ओ जंगलों में सुरक्षित है। भारत में अप्रैल 1974 से “प्रोजेक्ट टाइगर” की शुरुआत की गई थी। और तब से लेकर अभी तक हमारे भारत में बाघ की संख्या संतुलन में आ गई है।

निबंध 3 (170 शब्द)

बाघ भारत का राष्ट्रीय पशु है। यहां एक मांसाहारी जानवर है, राजस्थान धारियों की श्रेणी में आता है। यहां बिल्ली के परिवार का सबसे बड़ा सदस्य है। इसका शरीर काफी मजबूत होता है। नाकामयाब नहीं होता।

बाघ को चिड़ियाघर में भी रखा जाता है। बाघ बड़े-बड़े जानवरों का शिकार करता है जैसे भैंस, हिरण, चिराग आदि कितनों का शिकार करता है। जंगल में बाघ के औसतन आयु लगभग 10 वर्ष होती है। बाघ का वजन 300 से साडे 350 किलो तक होता है, और उसकी लंबाई 13 फीट तक होती है।

बाघ पर निबंध | Tiger Essay in Hindi
बाघ पर निबंध | Tiger Essay in Hindi

बाघ 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ता है और लगातार 6 किलोमीटर तेर सकता है। मादा बाघ एक समय में तीन से चार बच्चों को जन्म देती है। बाघ की दहाड़ 3 किलोमीटर तक सुनी जा सकती है।

लगातारजंगल की कटाई से कारण बाघ विलुप्त होने लगे हैं। हर साल 29 जुलाई को विश्व बाघ दिन मनाया जाता है ताकि भागों को लुप्त होने से बचाया जा सके। इसीलिए हम मां को मां तो देते हैं।

निबंध 4 (300 शब्द)

बाघ एक जंगली और मांसाहारी जानवर है। यह भारत का राष्ट्रीय पशु है। बाघ का वैज्ञानिक नाम पैंथेरा टाइग्रिश यहां बहुत ही हिंसक एवं क्रूर जानवर होता है। यहां लगभग बिल्ली की तरह दिखाई देता है। क्योंकि यहां बिल्ली परिवार के अंतर्गत आता है। बाघ के दो आंखें, दो कान, एक नाक, एक मूह, एक बड़ा सिर ,चार मजबूत पैर और एक पूछ होती है।

बाघ पर निबंध | Tiger Essay in Hindi
बाघ पर निबंध | Tiger Essay in Hindi

इसके जबड़े बाबू तो मजबूत और दांत काफी नुकीले होते हैं। इसके पंजे भी काफी मजबूत होते हैं। इसके मुंह में अन्य बातों के अलावा ऊपर और नीचे के दांत होते हैं। जिससे वहां जानवरों का शिकार करता है। बाघ विभिन्न रंगों का होता है जैसे बालकों के तीन निश्चित रंग है; कालि धारियों के साथ नारंगी बाघ, कालिया गहरी धारियों के साथ सफेद बाघ, और गाली धारियों वाला सुनहरा (गोल्डन) बाघ। इसका शरीर बहुत मजबूत होता है।

यहां पूरे एशिया में विशेष रूप से भारत, चीन, भूटान और साइबेरिया जैसे देशों में पाया जाता है। भारतीय मुद्रा और डाक टिकटों में बाघ को चित्रित किया गया है। भाग दौड़ ने में बहुत तेज और बहुत ही ताकतवर पशु है। जो लंबी दूरी तक छलांग लगा सकता है। बाग से सभी डरते हैं चाहे शाकाहारी या मांसाहारी जानवर हो या खुद इंसान।

बाघ पर निबंध | Tiger Essay in Hindi
बाघ पर निबंध | Tiger Essay in Hindi

इसलिए बाग से सभी दूरी रखना पसंद करते हैं। यहां जंगल में रहने वाले हिरण बकरी खरगोश गाय और भैंस इत्यादि लगभग सभी जानवरों का शिकार करता है। बाघ दिन और रात दोनों समय शिकार करना पसंद करता है। एक बात की लंबाई लाखों का 813 फीट और ऊंचाई लगभग 4 फीट तक होती है। भाग 1 दिन में लगभग 16 से 20 घंटे तक सोता है। एक बागरा का जीवन का लगभग 10 से 15 साल का तक होता है।

मेरा नाम निश्चय है। में इसी तरह की हिंदी कहानिया , निबंध , कविताए , भाषण और सोशल मीडिया से संबंधित आर्टिकल लिखता हु। यह आर्टिकल बाघ पर निबंध | Tiger Essay in Hindi अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमे फेसबुक , इंस्टाग्राम आदि में फॉलो करे।

संबंधित जानकारी :

गाय पर निबंध

इस आर्टिकल की इमेज गूगल और pinterest से ली गई है।

धन्यवाद❤️

1 thought on “बाघ पर निबंध | Tiger Essay in Hindi”

Leave a Comment