शिक्षक पर निबंध | Teacher Essay in Hindi

प्रस्तावना :

Teacher Essay in Hindi :हमारे सभी जीवन में शिक्षक एवं गुरु का स्थान बहुत ही महत्त्वपूर्ण होता है। एक गुरु ही है जो अपने शिष्य को सही मार्गदर्शन करता है। और जीवन में सच्चे पथ पर चलने का मार्ग प्रदान करता है। विद्यार्थी को स्कूल से शिक्षक पर निबंध लिखने को कहा जाता है। यह आर्टिकल से बच्चे अपनी आवश्यकता अनुसार पढ़ और लिख सकते है।

निबंध 1 (150 शब्द)

अच्छा शिक्षक ही अपने सभी विद्यार्थियों का ध्यान रखता है। एक अच्छा शिक्षक ही अपने विद्यार्थियों के खाने की आदत आकाश सर दूसरों से व्यवहार और पढ़ाई की और एकाग्रता के बारे में जानता है।

शिक्षक पर निबंध | Teacher Essay in Hindi
शिक्षक पर निबंध | Teacher Essay in Hindi

शिक्षक कभी भी अपना धैर्य नहीं होता और हर विद्यार्थी को उसके अनुसार पटाता है। एक शिक्षक हमेशा पा ने विद्यार्थियों को अच्छी और नानपुर बातें ही बताता है। जो छात्र दूसरे छात्रों से अलग होते हैं वह उन्हें अलग प्रकार से समझाता है जिससे वे भी शिक्षा ग्रहण कर सके एक शिक्षक निस्वार्थ भाव से अपने प्रत्येक छात्र को शिक्षा देता है। और उससे अपने जीवन में प्रगति करने के योग्य बनाता है।

उनके समर्पित कार्य की तुलना किसी अन्य कार्य से नहीं की जा सकती है । जीवन में विजय और सफलता प्राप्त करने के लिए शिक्षा एक बड़ी शक्ति होती है। इसलिए देश के भविष्य को और युवाओं के जीवन की जिम्मेदारी शिक्षक को दी जाती है। एक शिक्षक ही बच्चों को बचपन से सामाजिक मानसिक और बौद्धिक रूप से काबिल बनाते हैं।

कक्षा में आने से पहले ही शिक्षक अपने शिक्षा के विषय को सुनिश्चित कर लेते हैं। शिक्षकों के पढ़ाने की खासियत अलग होती है वे विषयों के अनुसार अपने ज्ञान कौशल और व्यवहार को बदल देते हैं मैं अपने जीवन का सबसे बेहतरीन प्रयास करते हैं। और हमें हमारे लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करते हैं।

एक अच्छा शिक्षक बनने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। हमेशा अपने से बड़ों का आदर करो और उनकी हर बात मानो माता पिता की आज्ञा का पालन करना चाहिए। और उसकी किसी भी बात को काटना नहीं चाहिए माता-पिता और बड़ों का हमेशा सम्मान करना चाहिए।

शिक्षक पर निबंध | Teacher Essay in Hindi
शिक्षक पर निबंध | Teacher Essay in Hindi

समाज के और अपनी शिक्षा के प्रति एकाग्रता को बढ़ाना चाहिए अपने शिक्षक द्वारा दी जाने वाली शिक्षा को ग्रहण करना चाहिए और परीक्षा के अच्छे परिणाम लिए ह्रदय में एकता का भाव होना चाहिए किसी भी व्यक्ति से भेदभाव नहीं करना चाहिए हर किसी को एक नजर से देखना चाहिए अपने से छोटों को हमेशा अच्छे बातें बतानी चाहिए और सहपाठियों से हमेशा एकता बनाकर रखनी चाहिए अपने शिक्षक से हमेशा प्रेरणा लेनी चाहिए।

निबंध 2 (200 शब्द)

एक शिक्षक ही उन्हें होने वाली बीमारियों से बचने के अच्छे तरीके बता सकता है। और उन्हें बीमारियों से बचाने के लिए प्रयास भी करता है। साफ-सुथरे वस्त्र पहनने स्वस्थ खाना खाने गलत भोजन से दूर रहने अपने माता-पिता का ध्यान रखने दूसरे से अच्छा व्यवहार करने और अपना कार्य पूर्ण करने के महत्व को समझाता है।

वह उन्हें समय के सदुपयोग समय के नियम और समय की पाबंदी के बारे में ज्ञान कराता है। वह अपने विद्यार्थियों को शिक्षा के लक्ष्य के बारे में हमेशा समझाता रहता है। एक शिक्षक अपने विद्यार्थियों पर एक अच्छा प्रभाव छोड़ता है। कोई भी विद्यार्थी गलती करता है , तो शिक्षक उसे इसका सबक सिखाते हैं। और उसकी गलती का भी एहसास दिलाते है। बच्चे का भविष्य और वर्तमान दोनों ही एक शिक्षक बनाता है। जीवन पर अच्छे विद्यार्थियों का निर्माण करके वह एक अच्छे समाज को भी बढ़ावा देता है।

शिक्षक पर निबंध | Teacher Essay in Hindi
शिक्षक पर निबंध | Teacher Essay in Hindi

एक शिक्षक को ही पता होता है कि उसका छात्र किस प्रकार की संगति में रहता है और किस प्रकार की संगति को धारण करता है। एक शिक्षक बिना किसी स्वार्थ के हमे सफलता का रास्ता दिखाता है। शिक्षक एक अच्छे व्यवहार और नैतिकता के व्यक्ति के लिए बहुत अच्छी तरह से विद्यार्थी को शिक्षित करते हैं शिक्षक विद्यार्थी को अकादमिक रूप से बेहतरीन बनाते हैं। और जीवन में हमेशा अच्छा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

एक शिक्षक कभी भी अपने अच्छे और बुरे विद्यार्थियों में भेदभाव नहीं करता उसके लिए सभी विद्यार्थी एक समान होते हैं। एक शिक्षक अपने प्रयासों से कमजोर बच्चों को भी समझदार बना देता है। और उसे प्रगति के मार्ग पर ले आता है एक महान शिक्षक अपने विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए अपना पूरा जीवन व्यतीत कर देता है

निबंध 3 (250 शब्द)

उसे एक ऐसा सामाजिक पशु है। हम एक ही समय में बहुत सी चीजें हैं उदाहरण के लिए हम एक ही समय में बेटे पिता मां भाई पति दोस्त मालिक कर्मचारी आदि है। हम एक ही समय में इतने सारे दायित्व को पूरा कर सकते हैं।

लेकिन कुछ संबंध जटिल है। या दूसरे शब्दों में वह कई रिश्तो का एक मिश्रण है। उनमें से एक छात्र और उसके स्कूल शिक्षक के बीच संबंध है टीचर को परिभाषित करना बहुत मुश्किल है। क्योंकि एक शिक्षक एक छात्र के जीवन में इतनी सारी भूमिका निभाता है। एक आदर्श शिक्षक के बगैर विद्यार्थी का बेहतर विकास संभव नहीं है। शिक्षा की हमें समाज में जीने योग्य बनाता है।

शिक्षक पर निबंध | Teacher Essay in Hindi
शिक्षक पर निबंध | Teacher Essay in Hindi

हमें सोचने समझने और सीखने की क्षमता को विकसित करता है। हमारे प्रिय शिक्षक के साथ ही प्रत्येक शिक्षक का हमें सम्मान करना चाहिए कई अच्छे शिक्षक भी अपने छात्रों के सबसे अच्छे दोस्त हैं। जो जीवन में अपने करियर और सही रास्ते का निर्णय लेने में उनकी मदद करते शिक्षकों ने आदित्य शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया की सामूहिक भूमिकाओं के माध्यम से शिक्षा के अपने लक्ष्य को निर्धारित किया है।

शिक्षक हमें हमेशा सद्भाव में काम करने के लिए प्रेरित करते हैं हमारे शिक्षक हमारी समस्या को समझते हैं। और व्यक्तिगत रूप से और पेशेवर दोनों तरीकों से हमारे साथ सौदा करते हैं। उनके प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखने और एक अच्छे व्यक्ति होने के लिए सिखाते हैं।

शिक्षक पर निबंध | Teacher Essay in Hindi
शिक्षक पर निबंध | Teacher Essay in Hindi

एक अच्छा शिक्षक हमेशा छात्र की सफलता से खुश रहता है। सबसे अच्छा शिक्षक वह व्यक्ति है। जो भविष्य मैं भी पीढ़ी का सबसे अच्छा मॉडल अपने देश को प्रदान करता है। और व्यवसाय में सफल होने के लिए शिक्षक हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक अच्छा शिक्षक समाज में अच्छे इंसान बनने और देश के अच्छे नागरिक बनने में हमारी मदद करता है। शिक्षक जानते हैं कि छात्र किसी भी देश का भविष्य होते हैं।

निबंध 4 (350 शब्द)

एक्सेप्ट भगवान द्वारा दिया गया एक सुंदर उपहार होते हैं।एक शिक्षक भगवान की तरह होता है , क्योंकि भगवान पूरे संसार को निर्माता होते हैं।और एक शिक्षक अच्छी राष्ट्र निर्माता होता है।एक विद्यार्थी के जीवन में महत्वपूर्ण होता है।एक के पास बहुत सारे गुण होते हैं। विद्यार्थी के जीवन में सफल बनाने होते हैं। समझदार होता है। एक शिक्षक को यह पता होता है , कि विद्यार्थी का मन पढ़ाई में कैसे लगाते हैं।

पढ़ाई के दौरान एक शिक्षक रचनात्मकता का इस्तेमाल करता है। जिससे विद्यार्थी एक आग्रह हो सके एक शिक्षक ज्ञान का भंडारा होता है। और उसके पास धैर्य और विश्वास होता है जो विद्यार्थियों केभविष्य की जिम्मेदारी लेता है।शिक्षक का उद्देश्य केवल अपने विद्यार्थियों को सफल और खुश देखना होता है।शिक्षक समाज में बहुत प्रतिष्ठित लोग होते हैं।जो अपनी शिक्षा के जादू के माध्यम से आम लोगों की जीवनशैली और दिमाग स्तर को बढ़ाने की जिम्मेदारी लेते हैं अपने बच्चों के लिए माता-पिता एक शिक्षक से बहुत उम्मीदें करते हैं एक शिक्षक की भूमिका कक्षा से लेकर खेल तक सभी छात्रों के लिए बदलती रहती है।

शिक्षक पर निबंध | Teacher Essay in Hindi
शिक्षक पर निबंध | Teacher Essay in Hindi

हर किसी के जीवन में शिक्षक एक महत्वपूर्ण प्राणी होता है। जो हमारे जीवन में अलग-अलग कार्य करता हुआ प्रतीत होता है ।एक शिक्षक का सिर्फ विद्यार्थी जीवन में ही नहीं बल्कि हर क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्थान होता है। और महत्व होता है। शिक्षक के पास सभी गुण होते हैं जिन्हें वह अपने विद्यार्थियों में बांट देते हैं शिक्षक को पता होता है।

इसलिए एक शिक्षक अपने प्रत्येक छात्र की क्षमता का अवलोकन करता है।और उसी के अनुसार वह बच्चे को शिक्षा ग्रहण करने में मदद करता है।एक शिक्षक नाम समृद्धि और प्रकाश का बड़ा स्त्रोत होता है।जिससे जीवन पर के लिए लाभ प्राप्त किया जा सकता है।हर शिक्षक अपने विद्यार्थियों को उसका रास्ता चुनने में मदद करते हैं।शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षा के एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक शिक्षक ही होता है। जो अपने विद्यार्थियों को बड़ों का आदर और सम्मान करना सिखाता है।

वह अपने विद्यार्थी को उचित अनुचित हरभजन मान अपमान के बीच के महत्व को स्पष्ट रूप से समझाता है। एक शिक्षक ही अपने विद्यार्थी को ज्ञान कौशल और सकारात्मक व्यवहार से सचेत है। जिसकी वजह से विद्यार्थी कभी भी कुछ खोया हुआ महसूस नहीं करता है।

निबंध 5 (450 शब्द)

फल विद्यार्थी के जीवन में शिक्षक एक ऐसा महत्वपूर्ण इंसान होता है। जो अपने ज्ञान से यह प्यार और देखभाल से उसके पूरे जीवन को एक मजबूत आ कर देता है। शिक्षक भगवान द्वारा दिया गया एक सुंदर उपहार होता है मेरे द्वारा लिखा गया शिक्षक पर निबंध 1 विद्यार्थी के जीवन में एक शिक्षक के महत्व को रेखांकित करता है। साथ ही उसकी भूमिकाओं को भी स्पष्ट करेगा शिक्षक एक व्यक्ति है। जो पूरे जीवन को आकार देने के लिए जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

शिक्षक पर निबंध | Teacher Essay in Hindi
शिक्षक पर निबंध | Teacher Essay in Hindi

शिक्षक ज्ञान प्रदान करता है। और छात्रों के कौशल में सुधार करता है। चाहे घर या स्कूल में शिक्षक पूरे जीवन को लाभ पहुंचाने वाले बच्चों को नाम समृद्धि और ज्ञान का एक बड़ा स्रोत है हर किसी के जीवन में शिक्षक को की एक महत्वपूर्ण भूमिका है।

एक शिक्षक एक पैसा है लेकिन शिक्षक ईश्वर की तरह हे क्योंकि भगवान पूरे ब्रह्मांड के निर्माता है इसी प्रकार शिक्षक को एक अच्छे राष्ट्र के निर्माता के रूप में माना जाता है। शिक्षक समाज में विशेष व्यक्ति है। जो मानसिक शिक्षा और सामान्य लोगों के जीवन स्तर के शिक्षण के जादू के माध्यम से जिम्मेदारी लेते हैं। शिक्षक एक माली के रूप में न केवल पौधों रूपी विद्यार्थियों को पोषित करता है। बल्कि उन्हें एक बेहतर मनुष्य के रूप में पल्लवित कर संस्कार रूपी पुष्प खिलाकर सद्गुणों की महकती देता है।

शिक्षक पर निबंध | Teacher Essay in Hindi
शिक्षक पर निबंध | Teacher Essay in Hindi

हमारे सामाजिक और मानसिक स्तर को बनाने में शिक्षक का बेहद महत्वपूर्ण योगदान होता है। में पढ़ाते समय में हमें अपने अपने विषय का समुचित ज्ञान देते हैं। और समझना आने पर हमारी हर शंका का समाधान भी करते हैं। कक्षा में पढ़ाने के साथ-साथ शिक्षक हमें कई अच्छी अच्छी बातें भी समझाते हैं। जैसे बड़ों का सम्मान करना सुबह उठकर धरती के पैर छूना अपनी गलती पर क्षमा मांगना और विनम्रता पूर्वक व्यवहार करना आदि एक शिक्षक कभी भी अपने अच्छे और बुरे विद्यार्थियों में भेदभाव नहीं करता उसके लिए सभी विद्यार्थी एक समान होते हैं।

एक शिक्षक अपने प्रयासों से कमजोर बच्चे को भी समझदार बना देता है। और उसे प्रगति के मार्ग पर ले आता है। एक महान शिक्षक अपने विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए अपना पूरा जीवन व्यतीत कर देता है ।पिक्चर भगवान की तरह होते हैं , क्योंकि भगवान पूरे संसार का निर्माता होता है। और एक शिक्षक अच्छे राष्ट्र का निर्माता होता है। एक विद्यार्थी के जीवन में एक ऐसा महत्वपूर्ण प्राणी होता है। जो अपने ज्ञान थे एरिया प्यार और देखभाल से उसे पूरे जीवन को एक मजबूत आ कर देता है

स्वयं भगवान ने कहा है कि –

गुरु ब्रह्मा गुरु विष्णु: देवो महेश्वरा:
गुरु:साक्षात परब्रह्म तस्मै श्रीगुरुवे नमः।।

आज गुरु ब्रह्मा गुरु विष्णु गुरु ही शिव है गुरु ही साक्षात परब्रह्म है। उन सद्गुरु को प्रणाम है। जब गुरु है सब कुछ है तो फिर हमें हमेशा अपने गुरु का सम्मान करना चाहिए।

संबंधित जानकारी :

शिक्षकदिन पर निबंध

मेरा नाम निश्चय है। में इसी तरह की हिंदी कहानिया , निबंध , कविताए , भाषण और सोशल मीडिया से संबंधित आर्टिकल लिखता हु। यह आर्टिकल शिक्षक पर निबंध | Teacher Essay in Hindi अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमे फेसबुक , इंस्टाग्राम आदि में फॉलो करे।

इस आर्टिकल की इमेज गूगल और pinterest से ली गई है।

धन्यवाद❤️

2 thoughts on “शिक्षक पर निबंध | Teacher Essay in Hindi”

Leave a Comment