Taj Mahal History in Hindi

Taj Mahal History in Hindi : ताजमहल आगरा में यमुना नदी के किनारे स्थित है। ताजमहल को शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज की याद में बनाया था। ताजमहल को बनाने में लगभग 22 महीने लगे थे और 22000 कारीगरों ने कार्य किया था ताजमहल दुनिया के सात अजूबे में से एक है। ताज महल के अंदर मुमताज का मकबरा भी बना हुआ है।

Taj Mahal History in Hindi
Taj Mahal History in Hindi

ताजमहल सुबह के समय हल्का गुलाबी दोपहर को सफेद और शाम को सुनहरा दिखाई देता है। हर रोज ताजमहल को देखने हजारों लोग आते हैं। ताज महल मुमताज महल के नाम से भी प्रसिद्ध है चांदनी रात तथा यमुना नदी के संशोधन से ताजमहल बहुत सुंदर दिखाई देता है ताजमहल जैसी सुंदर इमारत पूरे विश्व में कहीं नहीं है और ताजमहल 7 अजयबीय में से एक है।

ताजमहल भारत का सबसे लोकप्रिय ऐतिहासिक स्मारक है। ताजमहल सफेद संगमरमर से बनी सफेद सुंदर संरचना ओ में से एक है यहां ताज महल आगरा उत्तर प्रदेश में यमुना नदी के किनारे स्थित है इसे महान सम्राट शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज बेगम की याद में बनवाया था।ताजमहल का मुगल सम्राट शाहजहां के प्रेम और भक्ति के प्रतीक के रूप में जाना जाता है।

ताजमहल का निर्माण 1632 में शुरू हुआ और 1653 में पूरा हुआ था। इसकी चारमीनार है और आपने सभी चारों कोनो पर बहुत ही आकर्षक तरीके से स्थित है ताजमहल पूर्णिमा की रात में बहुत सुंदर दिखता है। ताजमहल को देखने के लिए हर साल हजारों पर्यटक आगरा के ताजमहल ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में एक है और और वहां बहुत मजेदार और सुंदर जगह है।

Taj Mahal History in Hindi
Taj Mahal History in Hindi

ताजमहल भारत के बहुत सुंदर स्मारक है। यह एक मुगल वास्तुकला की एक उत्कृष्ट कृति है। यहां विश्व के सबसे महान वह आकर्षित स्मारकों में से एक है ताजमहल को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है तथा यह पूरे विश्व द्वारा सराहे जाने वाला अति उत्तम मानवीय कृतियों में से एक कहलाया है।

ताजमहल भारत देश के उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में यमुना नदी के किनारे ठीक है ताजमहल का निर्माण पांचवा मुगल सम्राट शाहजहां द्वारा अपनी प्रिय पत्नी मुमताज महल की याद में करवाया था। इसका निर्माण कार्य 1631 में शुरू हुआ है जोकि 1653 में पूरा हुआ। इसे बनाने के लिए 20000 मजदूरों ने काम किया सफेद संगमरमर से बना यह महल असीम प्रेम की निशानी है।

ताजमहल की सरपंच ना प्राचीन मुगल कला पर आधारित है मुगल शासन काल के दौरान लगभग सभी भवन के निर्माण में लाल पत्थरों का उपयोग हुआ परंतु ताजमहल के निर्माण में शाहजहां ने सफेद संगमरमर को चुना इन पर कई प्रकार की नक्काशी पर ताजमहल की दीवारों में सजाया गया है। ताजमहल को सुंदर व आकर्षक रूप देने के लिए अलग-अलग प्रकार से बनाया गया। ताजमहल इमारत सुबह की सरपंच ना की खास बात यह है कि यह पुरवइया सममितिय है।

Taj Mahal History in Hindi
Taj Mahal History in Hindi

मुमताज महल के मकबरे के ऊपर बहुत बड़ा गुंबद शोभित है गुंबद पर किरीट कलस स्थित है। यहां कलर्स फारसी तथा हिंदू कला का मुख्य तत्व है यह कलश पहला सोने का बना था परंतु अब इसे कहां से द्वारा बनाया गया है। इस कलर्स पर चंद्रमा बना है जिसकी नॉक स्वर्ग की ओर इशारा करती है।

चंद्रमा एवं कलश की नौका मिलकर एक त्रिशूल का आकार बनते हैं चौकी हिंदू भगवान शिव का चिन्ह है। गोविंद के आकार को इसके चार किनारों पर स्थित चार चार छोटे को बंद की स्त्रियों से सहारा मिलता है मुख्य आधार को चारों कोनों पर चार विशाल मीनारें बनाई गई है और प्रत्येक मीनार 40 मीटर ऊंची है यह मीनार मस्जिद में अजान देने हेतु बनाई जाने वाली मीनारों के समान ही बनाई गई है इन मीनारों में विशेष बात यह है।

कि यहां चारों बाहर की और हल्की सी सूजी हुई ताकि कभी गिरने की स्थिति में यह मीनारें बाहर की तरफ भी गिरे जिससे कि मुख्य ताजमहल की इमारत में कोई हानि न पहुंचे। ताजमहल के बाहरी सजावट मुगल वास्तुकला का उत्कृष्ट नमूना है इसमें पाए जाने वाले सुलेख क्लोरीन थूलूड लिपि के है यहां फारसी लिपि अहमद खान द्वारा सजीत है यह सुलेख जैस्पर को सफेद संगमरमर के फलक पर चढ़कर किया गया है पूरे क्षेत्र में कुरान की आयत कलंक हेतु प्रयोग हुई है इससे विभिन्न नक्काशी तथा रत्नों को जोड़कर बनाया गया है।

Taj Mahal History in Hindi
Taj Mahal History in Hindi

ताजमहल बहुत प्राचीन और बहुत सुंदर इमारत है वह 7 अजयबी में से एक है। वह हो शाहजहां ने अपनी मुमताज बेगम के याद में करवाया था उसमें 22000 मजदूरों ने काम किया था। उसकी हीरे जड़ित रत्नाकला बहुत ही अच्छी है ताजमहल की बाहरी की सजावट में मुगल वास्तुकला का उत्कृष्ट नमूना है इसमें पाए जाने वाले हैं फारसी लिपि का नाम खान द्वारा सुरजीत है इससे विभिन्न नकाशी तथा रत्नों से चढ़कर बनाया गया है। जैसे ही कोई ताजमहल के द्वार से ताज महल में प्रवेश करता है उसे मन को शांति प्रदान करने वाली एक अलग ही शक्ति का अनुभव होता है इसके द्वारा पर एक बहुत ही सुंदर सुलेख लिखा गया है कि “है आत्मा तू ईश्वर के पास विश्राम कर ईश्वर के पास शांति के साथ रहे तथा उसकी परम शांति तुझ पर बरसे”।

ताजमहल विश्व के सबसे पसंदीदा पर्यटक स्थलों में से एक है यहां हर वर्ष लाखों पर्यटक को अपनी ओर आकर्षित करता है भारत के साथ-साथ विश्व भर के कोई देशों से लोग इस इमारत के देखने आते हैं 2007 में नहीं है सात अजूबे में ताजमहल ने फिर एक बार अपनी जगह बनाई। ताजमहल का निर्माण सदस्य प्रशंसा का विषय रहा है सफेद संगमरमर से बना यहां महल अटूट प्रेम की निशानी है जिसे मुमताज का मकबरा भी कहा जाता है लेकिन अम्ल वर्षा के कारण सफेद संगमरमर पीड़ा पड़ने लगा है। अतः अम्ल वर्षा को प्रभाव को रोकने के लिए हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने हो गया तथा कारखानों से आने वाली हमलों को रोकना होगा ताकि ताजमहल की सुंदरता व आकर्षण सदैव बना रहे।

Taj Mahal History in Hindi
Taj Mahal History in Hindi

ताजमहल एक खूबसूरत ऐतिहासिक इमारत है जो कि मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में उनकी मृत्यु के पश्चात बनवाया था यहां भारत का एक सुंदर पर्यटक स्थलों में से एक है यहां आगरा में यमुना नदी के किनारे स्थित है।ताजमहल दुनिया के 7 अजयबी में से एक है यहां पूर्वथा संगमरमर से बनाया हुआ है जिससे इसकी सुंदरता दुगनी हो जाती है दुनिया भरोसे लोग इसे देखने के लिए भारत आते हैं रात के समय ही चांद की रोशनी में इसकी सुंदरता देखने योग्य है।

ताजमहल आगरा के किले के बिल्कुल पीछे बना हुआ है शाहजहां ने अपनी पत्नी की याद में एक कमरा बनाने का निर्णय लिया और उसे ताजमहल का निर्माण कराया ताजमहल वर्ष 1631 में बनवाया गया था इसे चारों कोनों में मीनारें है वहां बीच में एक बहुत बड़ा गुम बंद है इसे 20000 मजदूरों ने द्वारा लगभग 20 साल में बनाया गया था ताजमहल को यूनेस्को विश्व धरोहर सूची में भी स्थान प्राप्त है। और बहुत दूर दूर देश से ताजमहल को देखने के लिए पर्यटक आते हैं।

संबंधित जानकारी :

लोकतंत्र पर निबंध

मेरा नाम निश्चय है। में इसी तरह की हिंदी कहानिया , निबंध , कविताए , भाषण और सोशल मीडिया से संबंधित आर्टिकल लिखता हु। यह आर्टिकल Taj Mahal History in Hindi अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमे फेसबुक , इंस्टाग्राम आदि में फॉलो करे।

इस आर्टिकल की इमेज गूगल और pinterest से ली गई है।

धन्यवाद❤️

1 thought on “Taj Mahal History in Hindi”

Leave a Comment