वसंत ऋतु पर निबंध | Spring Season in Hindi

प्रस्तावना :

Spring Season in Hindi :वसंत ऋतु मेरी प्रिय ऋतु है। यह ऋतु का आगमन मार्च , अप्रैल के महीने में होता है। बारिश की ये ऋतु शायद सभी को पसंद होती ही है। जिससे सभी को ठंड से राहत मिलती है। अफसर स्कूल में बच्चो को वसंत ऋतु पर निबंध लिखने को कहा जाता है। इसी लिए आज हम वसंत ऋतु का यह छोटे-बड़े निबंध दे रहे है।

निबंध 1

भारत में वसंत ऋतु को सबसे सुहावना मौसम माना जाता है। प्रकृति में सब कुछ सक्रिय होता है। और पृथ्वी पर नहीं जीवन को महसूस करते हैं। वसंत ऋतु सर्दियों के 3 महीने के लंबे अंतराल के बाद बहुत सी खुशियां और जीवन में राहत लाती है। वसंत ऋतु सर्दियों के मौसम के बाद और गर्मियों के मौसम से पहले मार्च अप्रैल और मई के महीनों में आती है। वसंत ऋतु का आगमन सभी देशों में अलग-अलग होने के साथ ही तापमान भी अलग-अलग देशों में अलग-अलग होता है। कोयल पक्षी गाना गाना शुरू कर देती है।

वसंत ऋतु पर निबंध | Spring Season in Hindi
वसंत ऋतु पर निबंध | Spring Season in Hindi

सभी आम खाने का आनंद लेते हैं प्रकृति में सभी जगह फूलों की खुशबू और रोमांच से भरी हुई होती है क्योंकि इस मौसम में फूल खेलना शुरू कर देते हैं पेड़ों पर नहीं पत्ते आते हैं , आसमान पर बादल छाए रहते हैं , कल कल करती हुई नदियां बहती है।आदि हम कह सकते हैं कि प्रकृति आनंद के साथ घोषणा करती है , कि वसंत आ गई है अब यह उठने का समय है इस मौसम की सुंदरता और चारों ओर की खुशियां मस्तिष्क को कलात्मक बना देती है और आत्मविश्वास के साथ नहीं कार्य शुरू करने के लिए शरीर को ऊर्जा देती है।

सुबह में चिड़िया की आवाज रात में चांद की चांदनी दोनों ही खूब बहुत सुहावने ठंडे और शांत हो जाते हैं। आसमान बिल्कुल साफ़ दिखता है। आसमान बिल्कुल साफ दिखाई देता है और हवा बहुत ही ठंडी और तरोताजा करने वाली होती है। यह किसानों के लिए बहुत महत्वपूर्ण मौसम होता है। क्योंकि उनकी फसलें खेतों में पकने लगदी है। और वह यह समय उन्हें काटने का होता है।

वसंत के आगमन पर किसान नहीं फसलें के पकने का इंतजार करने लगते हैं। सरसों के पीले पीले फूल खिल खिल कर खुशियां व्यक्त करते हैं। सीटटे भी ऐसे लगते हैं जैसे सिर उठाकर ऋतुराज का स्वागत कर रहे हैं।

वसंत ऋतु पर निबंध | Spring Season in Hindi
वसंत ऋतु पर निबंध | Spring Season in Hindi

सर ओवरों में कमल के फूल खिल कर इस तरह पानी को छुपा लेते हैं जिससे मनुष्य को संकेत देते हैं। कि अपने सारे दुखों को समेटकर खुलकर जिंदगी का आनंद ले आसमान में पक्षी किलकिला रिया मारकर बसंत का स्वागत करते हैं।

निबंध 2

भारत में वसंत ऋतु मार्च अप्रैल और मई के महीने में सर्दियों और गर्मियों के बीच में आती है। पूरी वसंत ऋतु के मौसम के दौरान तापमान सामान्य रहता है। मैं तो सर्दी की तरह बहुत अधिक ठंडा होता है। और नहीं गर्मी की तरह बहुत गर्म हालांकि अंत में यह धीरे-धीरे गर्म होना शुरू कर देता है। रात को मौसम और भी अधिक सुहावना और आरामदायक हो चाहता है।

वसंत ऋतु बहुत प्रभावशाली होती है। जब वह आती है , तो प्रकृति में सब कुछ जागृत कर देती है जैसे यह पेड़ पौधे का फूल फसलें पशु मनुष्य और अन्य वस्तुओं को सर्दी के मौसम की लंबी नींद से जगाती है मनुष्य नए और हल्के कपड़े पहनते हैं। पेड़ों पर नई पत्तियां और शाखाएं आती है और फूल तरोताजा और रंगीन हो जाते हैं।

वसंत ऋतु पर निबंध | Spring Season in Hindi
वसंत ऋतु पर निबंध | Spring Season in Hindi

सभी जगह मैदान का सबसे पर जाता है और इस प्रकार पूरी प्रकृति हरी-भरी और ताजी लगती है। वसंत ऋतु अच्छी भावनाएं अच्छा स्वास्थ्य और पौधों को नया जीवन देती है। यह सबसे अधिक सुंदर और आकर्षक मौसम है जो फूलों के खिलने के लिए अच्छा मौसम है मधुमक्खियां और तितलियां फूलों की कलियों के आसपास मंडराती है। और स्वादिष्ट जूस को चूसने का आनंद लेती है और शहद बनाती है। इस मौसम में लोग फलों के राजा आम को खाने का आनंद लेते हैं कोयल कने पेड़ों की शाखाओं पर बैठकर गाना गाती है। और सबके दिल को जीत लेती है। दक्षिण की दिशा से बहुत ही प्यारी हो ठंडी हवा चलती है।

जो फूलों की बहुत ही सुगंध आती है और हमारे दिलों को छूती है। यहां लगभग सभी धर्मों के त्योहारों का मौसम है जिसके दौरान लोग अपने परिवार के सदस्यों पड़ोसियों और रिश्तेदारों के साथ मिलकर अच्छी तैयारियां करते हैं। यह किसानों का मौसम है। जब वे अपनी नई फसलों को अपने घर में लाते हैं। और कुछ राहत महसूस करते हैं। कवियों को कविताओं की रचना करने के लिए नई-नई कल्पनाएं मिलती है। और भी अच्छी अच्छी प्यारी कविताओं की रचना करते हैं। इस मौसम में मस्तिष्क बहुत अधिक कल्पनात्मक और अच्छे विचारों से भरा होता है।

निबंध 3

वसंत ऋतु वर्ष का सबसे पसंदीदा और सबसे अच्छा मौसम होता है। लोग विशेष रूप से बच्चे इस मौसम की सुंदरता थोड़ी शांति और आरामदायक सभाओं के कारण इसके बहुत अधिक शौकीन होते हैं। साल के सभी मौसमों की रानी होता है। और इससे कवियों का सबसे पसंदीदा मौसम माना जाता है। यह सर्दियों के मौसम के बाद मैं और गर्मियों के मौसम से पहले आती है।

वसंत ऋतु पर निबंध | Spring Season in Hindi
वसंत ऋतु पर निबंध | Spring Season in Hindi

यह मार्च के महीने में से शुरू होती है। और मई के महीने पर खत्म होती है। वसंत ऋतु के आगमन पर पृथ्वी पर सबकुछ मनमोहक और आकर्षक लगता है। सभी पेड़ नई पत्तियों के रूप में नए कपड़े प्राप्त करते हैं। फूल महकना शुरू कर देते हैं पक्षी पेड़ों की शाखाओं पर नाचना और गाना शुरू कर देते हैं। आसमान बादलों के बिना बिल्कुल साफ और मिला होता है।

मैदान हरी-भरी कहां से भरे होते हैं और प्राकृति में अन्य बहुत सी खुशियों और आनंद लाता है रंग बिरंगी और सुंदर फूल पूरी तरह से दिल जीत लेते हैं। और हरि का समय डालने के लिए अच्छा मैदान देती है। सुबह या शाम को सुंदर तितलियां प्रायः हमारे ध्यान को खींचती है। दिन और रात दोनों ही बहुत सुहावना और ठंड होते हैं।वातावरण हर सुबह मधुमक्खियों कोयल और अन्य पक्षियों की मधुर आवाज से आकर्षण से परे होते हैं वसंत ऋतु का मौसम महान प्रसंता आनंद और खुशी प्रदान करता है।

वसंत ऋतु पर निबंध | Spring Season in Hindi
वसंत ऋतु पर निबंध | Spring Season in Hindi

सर्दियों में बहुत अधिक सर दिया होती हैं। गर्मी होती है , और बरसात के मौसम में चारों और मिट्टी और गंदगी हो जाती है इस वजह से वसंत ऋतु आनंद और खुशियों का मौसम कहीं चाहती है। सभी इस मौसम का बड़े स्तर पर आनंद लेते हैं। और सर्दियों और गर्मी के बीच के इस मौसम के सभी आकर्षणों को कैद करना चाहते हैं।

वसंत ऋतु सभी सचिवों के लिए जैसे पेड़ पौधे फूल पशुओं पशुओं मनुष्य आदि के लिए आनंद और खुशियों का मौसम है। क्योंकि वह ना तो बहुत अधिक गर्मी होती है और नहीं बहुत अधिक ठंडा दिन और रात लगभग समान होते हैं। ना तो बहुत अधिक बड़े और नहीं तो अधिक छोटे सभी सर्दियों में बहुत अधिक ठंडे से गर्मियों में बहुत अधिक गर्मी से और बरसात में बहुत अधिक मिट्टी और गंदगी से परेशान हो जाते हैं। लेकिन वसंत ऋतु इन सभी का मिश्रण होती है। स्वयं में सभी मौसमों की विशेषताओं को धारण करती है।

वसंत ऋतु पर निबंध | Spring Season in Hindi
वसंत ऋतु पर निबंध | Spring Season in Hindi

वसंत ऋतु का वास्तविक सौंदर्य हमारे स्वास्थ्य को पोषण देता है। और हम जीवन के सभी दुखों को भूल जाते हैं यह हमारे हदें को बहुत अधिक उत्साह आनंद और खुशी से भर देती है। इसलिए वास्तव में इस मौसम का आनंद हम सभी जगह पर आकृतियों को देख कर लेते हैं।

निबंध 4

वसंत ऋतु 3 महीने की होती है। हालांकि की चारों ओर की सुंदरता के कारण ऐसा लगता है , कि यह बहुत थोड़े समय के लिए ही रहती है। वसंत ऋतु के स्वागत में मीठा आवाज में पुराना गाना शुरू कर देते हैं। तापमान सामान्य रहता है। इस मौसम में ना तो बहुत अधिक सर्दी होती है।और नहीं तो बहुत अधिक गर्मी होती है।

चारों ओर की हरियाली के कारण यह हमें ऐसा महसूस करता है की पूरी प्रकृति ने स्वयं को हरी चादर से ढक लिया है सभी पेड़ और पौधे नया जीवन और नया रूप प्राप्त करते हैं , क्योंकि उनकी शाखाओं पर नई पत्तियां और फूल विकसित होते हैं। फसलें खेतों में पूरी तरह से पक जाती है और सभी तरफ वास्तविक सोने की तरह दिखती है।

वसंत ऋतु पर निबंध | Spring Season in Hindi
वसंत ऋतु पर निबंध | Spring Season in Hindi

पेड़ पौधे की शाखाओं पर नहीं और हल्की हरी पत्तियां आना शुरु कर देती सर्दी की लंबी खामोशी के बाद पक्षी हमारे चारों और घर में या पांच और आसमान में जो है , ना शुरू कर देते हैं। वसंत ऋतु के आगमन पर वह स्वयं को तरोताजा महसूस करते हैं।और अपनी खामोशी को मीठी आवाज के द्वारा तोड़ते हैं उनकी गतिविधियां हमें यह महसूस कराती है कि वह बहुत खुशी महसूस कर रहे हैं और भगवान को इस अच्छे मौसम को देने के लिए धन्यवाद कह रहे हैं यह ऋतु में एक-एक करके आती है।

भारत माता का श्रृंगार करती है और चली जाती है। सभी रूपों की अपनी-अपनी सौंपा होती है वसंत ऋतु की शोभा सबसे निराली होती है वसंत ऋतु का रूपों में सर्वश्रेष्ठ स्थान होता है इस वजह से यह रितु हो कि राजा मानी जाती है भारत की प्रसिद्धि का कारण इसकी प्राकृतिक शोभा होती है लोग अपने आप को धन्य मानते हैं जो इस पृथ्वी पर रहते हैं इस मौसम की शुरुआत में तापमान सामान्य हो जाता है। जो लोगों को राहत महसूस कर आता है , क्योंकि वह शरीर पर बिना गर्म कपड़ों को पहन ने बाहर जा सकते हैं।

अभिभावक सप्ताह के अंत के दौरान बच्चों के साथ मस्ती करने के लिए पिकनिक का आयोजन करते हैं फूलों की कलियां अपने पूरे शबाब में खेलती है और प्रकृति का स्वागत अच्छी मुस्कुरा के साथ करती है। फूलों का खिलना चारों और खुशबू को फैलाकर बहुत सुंदर लस्सी और रोमांटिक भावनाओं का निर्माण करता है। मनुष्य और पशु पक्षी स्वस्थ सुखी और स्वस्थ करते हैं लोग सर्दियों के मौसम में बहुत कम तापमान के कारण अपने रुके हुए कार्य और योजनाओं को इस मौसम में करना शुरू करते हैं।

वसंत ऋतु पर निबंध | Spring Season in Hindi
वसंत ऋतु पर निबंध | Spring Season in Hindi

वसंत का बहुत ठंडा वातावरण और बहुत सामान्य तापमान लोगों को बिना थके बहुत अधिक कार्य करने के लिए तैयार करता है सभी सुबह से शाम तक बहुत अच्छे से दिन की शुरुआत करते हैं यहां तक कि बहुत अधिक भीड़ होने के बाद भी तरोताजा और राहत महसूस करते हैं किसान बहुत अधिक और राहत महसूस करते हैं , क्योंकि वह नई फसलों को बहुत महीनों की कठिन मेहनत के बाद अपने घर पुरस्कार के रुप में सफलतापूर्वक लाते हैं।

हम होली हनुमान जयंती नवरात्रि और अन्य त्योहार अपने मित्रों परिवार के सदस्य पड़ोसियों और रिश्तेदारों के साथ मिलकर मनाते हैं। वसंत ऋतु हमारे और पूरे वातावरण को प्रकृति की ओर से बहुत अच्छा तोहफा है। हमें बहुत अच्छा संदेश देती है कि सुख और दुख एक के बाद एक आते जाते रहते हैं।इसलिए कभी भी बुरा महसूस नहीं करना चाहिए और धैर्य रखना चाहिए क्योंकि हमेशा काली काली रात के बाद सुबह अवश्य होती है।

संबंधित जानकारी :

ग्रीष्म ऋतु पर निबंध

शरद ऋतु पर निबंध

मेरा नाम निश्चय है। में इसी तरह की हिंदी कहानिया , निबंध , कविताए , भाषण और सोशल मीडिया से संबंधित आर्टिकल लिखता हु। यह आर्टिकल वसंत ऋतु पर निबंध | Spring Season in Hindi अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमे फेसबुक , इंस्टाग्राम आदि में फॉलो करे।

इस आर्टिकल की इमेज गूगल और pinterest से ली गई है।

धन्यवाद❤️

Leave a Comment