मेरा परिवार पर निबंध | Essay on My Family in Hindi

प्रस्तावना :

Essay on My Family in Hindi : परिवार यानी की अपनों का साथ। परिवार एक ऐसा प्रेम स्त्रोत है जिसमे हर कोई भीगा रहता है। सयुक्त परिवार ही सुख की असल पहचान है। परिवार हर कोई की समृद्धि , प्रगति और सफलता है। यह परिवार की निबंध रुपी प्रस्तुति है , जिसे अफसर बच्चो को स्कूल से लिखने को कहा जाता है।

निबंध (100 शब्द)

परिवार शब्द सही मायने में कितना खास है। जहां पर सभी व्यक्ति एक साथ रहते हैं। कैसे दादा दादी ,मम्मी पापा ,चाचा चाची, भाई बहन और बच्चे। लेकिन सही मायने में परिवार,परिवार तभी कहलाता है जब सब लोग एक दूसरे का सम्मान करें।

मेरा परिवार पर निबंध | Essay on My Family in Hindi
मेरा परिवार पर निबंध | Essay on My Family in Hindi

एक दूसरे के सुख दुख के साथी बने। सुबह शाम घर में भगवान की आरती करें ताकि घर में सुख शांति आए। वही परिवार परिवार नहीं चाहा बुजुर्गों का सम्मान माता-पिता का सम्मान नहीं होता। इसलिए जरूरी है कि हम सब चीज परिवार में रहते हैं वहां सब एक दूसरे के सम्मान करें। एक दूसरे की भावना की कद्र करें। जिस घर में माता-पिता का सम्मान होता है तथा स्त्रियों का सम्मान होता है। वह परिवार स्वर्ग बन जाता है। खुशियां उन परिवार की कदम चूमती है। मेरे परिवार में दादा दादी जी मेरे माता-पिता मेरे भाई बहन और मैं हूं। हम सब मिलकर एक साथ रहते हैं। सब एक दूसरे का ख्याल रखते हैं और एक दूसरे से प्यार करते हैं। दादा दादी हमें प्रेरणादायक कहानियां सुनाते हैं। मम्मी पापा चाचा चाची हम भाई-बहन को बहुत प्यार करते हैं। सही मायने में मेरा परिवार नहीं स्वर्ग है । मुझे मेरे परिवार पर गर्व है।

निबंध (150 शब्द)

मेरा नाम श्रेया दीक्षित है। मेरे परिवार में 4 लोग हैं। मेरे माता-पिता में और मेरा छोटा भाई। मेरी मां सुपर्णा दीक्षित ग्रूहणी है। मेरा भाई और मैं रोज साथ में खेलते हैं।

मेरे परिवार में हम एक दूसरे का सम्मान करते हैं। मैं अपने परिवार से बहुत प्यार करती हूं। मेरे परिवार में हम एक दूसरे का सम्मान करते हैं। मेरा छोटा भाई 3 साल का है। मेरे पिताजी एक इंजीनियर है। मेरे मम्मी पापा हम दोनों भाई बहन को बहुत ही अच्छे से ख्याल रखते हैं। हमारी पढ़ाई में भी बहुत मदद करते हैं।

मेरा परिवार पर निबंध | Essay on My Family in Hindi
मेरा परिवार पर निबंध | Essay on My Family in Hindi

हम सभी एक दूसरे का आदर और सम्मान के साथ घर में व्यवहार करते हैं। हमारे कुछ रिश्तेदार अड़ोस पड़ोस में भी रहते हैं। हमारा पूरा परिवार त्योहारों को एक साथ खुशी से मनाते हैं। हम गर्मियों की छुट्टियों में एक साथ घूमने के लिए भी जाते हैं। मेरे पापा हमें हर हफ्ते घुमाने के लिए ले जाते हैं। हमारे परिवार में कभी झगड़ा नहीं होता है। हमारे परिवार में सभी लोग शांति पूर्वक बात करते हैं। हमारे परिवार में सब लोग एक दूसरे का ध्यान रखते हैं।

निबंध (200 शब्द)

मेरे परिवार में कुल 4 लोग रहते हैं। मैं मेरे पिताजी,मेरी माता जी, और मेरी बड़ी बहन। मेरे पिताजी एक अध्यापक है, अध्यापक के साथ वह हमारे घर के मुखिया भी है। मेरी माता जी एक त्रिवेणी है। मेरी बड़ी बहन कक्षा 10 में पढ़ती है। मैं कक्षा 7 में पढ़ता हूं। हम सब एक छोटे घर में रहते हैं। हम बड़े खुशी के साथ रहते हैं हमारा परिवार छोटा तथा सुखी परिवार है।

मेरा परिवार पर निबंध | Essay on My Family in Hindi
मेरा परिवार पर निबंध | Essay on My Family in Hindi

सब लोग बहुत प्रेम से साथ में रहते हैं। हमारे कुछ रिश्तेदार हमारे ही पड़ोस में रहते हैं। हमारा पूरा परिवार त्योहारों को पूजा समारोह में साथ रहता है। हम गर्मियों की छुट्टियां मैं गांव घूमने जाहते हैं। हमारे परिवार में कभी झगड़ा नहीं होता है। हमारे परिवार में सब लोग एक दूसरे का ध्यान रखते हैं। मेरे दादाजी सेवानिवृत्त हुए हैं।

मेरी दादी बहुत ही प्यारी और हसमुख है। दादा दादी दोनों ही हम बच्चों का ख्याल रखते हैं। मेरे माता-पिता मेरी अच्छी देखभाल करते हैं। मेरे चाचा और चाची भी मुझे बहुत प्यार करते हैं। मेरे चचेरे भाई मुझ से 2 साल बड़े हैं। हम दोनों अपने खाली समय में एक साथ खेलते हैं। मैं अपने आप को भाग्यशाली समझता हूं कि मैं इस परिवार का सदस्य हूं क्योंकि मेरे परिवार के सभी लोग बहुत ही प्यार और देखभाल करने वाले हैं। मेरे सभी मुझे अनुशासन और अच्छी आदतों का महत्व सिखाते हैं। उन्हीं की वजह से मैंने जीवन के मूल्यों को सीखा है। हम सब एक साथ भोजन करते हैं। सभी त्योहारों को हम बड़ी खुशियों के साथ मनाते हैं।

कई बार हम पिकनिक के लिए एक साथ बाहर जाते हैं। दुख दर्द में हम एक दूसरे का सहारा बन जाते हैं। मेरा परिवार बहुत ही प्यारा परिवार है जो सुख, शांति और समृद्धि से भरा हुआ है।

निबंध (250 शब्द)

मेरे परिवार में 6 लोग हैं। मैं मेरे माता पिता दादा दादी और मेरी छोटी बहन। हम सभी बहुत ही प्यार से रहते हैं। मेरे पिताजी सरकारी नौकरी करते हैं। मेरी मम्मी एक सफल ग्रूमिंग है। मेरे दादा जी मुझे रोज शेर पर लेकर जाते हैं ।मेरी दादी मुझे रोज नहीं-नहीं कहानियां सुनाती है। मैं अपनी बहन के साथ खूब खेलता हूं हम सभी एक दूसरे के साथ खुशी-खुशी से रहते हैं।

मेरा परिवार पर निबंध | Essay on My Family in Hindi
मेरा परिवार पर निबंध | Essay on My Family in Hindi

मैं मेरे परिवार से बहुत प्यार करता हूं। मेरा परिवार एक खुशहाल परिवार है। जहां सभी व्यक्ति अपने से बड़ों की सम्मान और आदर करता है। परिवार हर इंसान का अभिन्न अंग है और हर कोई परिवार के बिना अधूरा है। परिवार वह होता है जहां व्यक्ति को अकेलेपन का महसूस नहीं होता है। मेरा परिवार एक आदर्श परिवार और खुशहाल परिवार है। मेरे परिवार में दादा दादी परिवार के बुजुर्ग एवं सम्मानित सदस्य हैं। हमें बचपन से दिखाया गया है कि बड़ों का सम्मान करना चाहिए। मेरी दादा हर रात में हमें अच्छी अच्छी कहानियां सुनाती है।

दादी जी धार्मिक प्रवृत्ति की महिला है। मेरे माता-पिता बहुत ही सीधे साधे हैं। हम अपने माता पिता के साथ हर हफ्ते घूमने के लिए जाते हैं। मेरे माता-पिता हमारी पढ़ाई में मदद करते हैं। वह हमेशा हमारे भले के लिए सोचते हैं और हमारे लिए सही फैसला करते हैं। प्रतिदिन 1 घंटे से अधिक टीवी देखने की हमें इजाजत होती है।

खेल के समय में खेल और पढ़ाई के समय में पढ़ाई इस बारे में हमारे परिवार का नियम बड़ा पक्का है। मेरे पिताजी एक सफल व्यवसाई है। मेरे पिताजी समय के बहुत पाबंद है। वह हमें हमेशा सिखाते हैं कि हमें वक्त की हमेशा कद्र करनी चाहिए। मेरी मां एक आदर्श ग्रहणी हैं। वह परिवार के हर सदस्य की देखभाल करती है और बजट का भी ध्यान रखती है। मेरी बहन और मैं एक ही स्कूल में पढ़ते हैं। हम सबसे अच्छे दोस्त की तरह रहते हैं।

संबंधित जानकारी :

माँ पर निबंध

मेरा नाम निश्चय है। में इसी तरह की हिंदी कहानिया , निबंध , कविताए , भाषण और सोशल मीडिया से संबंधित आर्टिकल लिखता हु। यह आर्टिकल मेरा परिवार पर निबंध | Essay on My Family in Hindi अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमे फेसबुक , इंस्टाग्राम आदि में फॉलो करे।

इस आर्टिकल की इमेज गूगल और pinterest से ली गई है।

धन्यवाद❤️

Leave a Comment