डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor in Hindi

प्रस्तावना :

Essay on Doctor in Hindi : डॉक्टर का स्थान समाज में बहुत उचा होता है। क्यों की एक काबिल डॉक्टर किसी भी हद तक जा कर इंसान की जान बचने में माहिर होता है। डॉक्टर मानसिक और शारीरिक दोनों तरह की बीमारी को मिटाने में एक्सपर्ट होते है। आज इस आर्टिकल में डॉक्टर के बारे में छोटे और बड़े निबंध के माध्यम से जानेंगे।

निबंध 1

डॉक्टर वह व्यक्ति होता है जो लोगों का इलाज करता है। मनुष्य का जीवन आनंद, उतार चढ़ाव , दुर्बलता, स्वास्थ्य और बीमारी से परिपूर्ण है। बीमारी मानव जीवन का तत्व है और विश्व में ऐसे बहुत कम लोग हैं जो दूसरों की पीड़ा से मुक्त करते हैं। वह डॉक्टर ही होता है जो बीमार लोगों की देखभाल और उन्हें रोगों से मुक्त करता है।

डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor in Hindi
डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor in Hindi

इसलिए डॉक्टर को हमारे समाज में बहुत सम्मानजनक नजरों से देखा जाता है। एक डॉक्टर अपना संपूर्ण जीवन रोगियों को समर्पित कर देता है। वह मानवता के दर्द और पीड़ा को अनुभव करता है। रोगों से हमारी रक्षा करता है। वह दूसरों के जीवन को बेहतर और स्वास्थ्य वर्धक बनाने के लिए संघर्ष करता है। डॉक्टर बीमारियों को फैलने से रोकने का कार्य करते हैं।

वह चिकित्सक ही है जो रोगियों के लिए उपचार ढूंढते हैं। कभी-कभी यह किसी विशेष रोग के उपचार के लिए वर्षों तक खोज करता है और सफल होता है। पिछले कुछ वर्षों में औषधि और शल्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व तरक्की हुई है। अब तो क्षतिग्रस्त अंगों जैसे ह्रदय,फेफड़े,आदि काफी प्रत्यारोपण किया जा सकता है। मैं अपने रोगियों से सदैव सहानुभूति पूर्ण व्यवहार करता है।

वह बीमार व्यक्ति को प्रोत्साहित करता है। वह शक्ति और आशा का स्त्रोत है। किसी बेचैनियां अकुला हट में भी उसका प्रथम कर्तव्य मिरज का उपचार करना होता है। वह हमेशा अपने मरीज को ठीक करने के बारे में ही सोचता है। भारत में मानवता की सेवा करने की एक लंबी परंपरा रही है। विश्व की प्रत्येक संस्कृति में इसे अच्छा माना गया है।

डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor in Hindi
डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor in Hindi

चिकित्सा अपने कठिन परिश्रम और परोपकारी के कारण दुनिया भर में जाने जाते हैं। भारत के डॉक्टरों की संपूर्ण विश्व में मांग है। अनेक भारतीय चिकित्सक आज विदेशी अस्पतालों में कार्य करते देखे जा सकते हैं। भारत में सबसे अधिक डॉक्टर है। यह लगभग 300 मेडिकल कॉलेज है और प्रतिवर्ष लगभग 30000 चिकित्सक निकते हैं। वे सभी शहरों, गांवों और कस्बों के अस्पतालों में या स्वयं का क्लीनिक में कार्यरत हो जाते हैं। अब भारत के सभी अस्पताल तेजी से आधुनिकीकरण की ओर बढ़ रहे हैं जिससे चिकित्सकीय सुविधाओं के इजाफा हुआ है।

निबंध 2

स्वास्थ्य मनुष्य का अमूल्य धन होता है। इसकी रक्षा की जिम्मेदारी व्यक्ति की होती है। परंतु स्वास्थ्य बिगड़ जाने पर उसे डॉक्टर की मदद लेनी पड़ती है। डॉक्टर उसे उचित दवा और सलाह देता है। डॉक्टर के निर्देशों के पालन से व्यक्ति धीरे-धीरे स्वस्थ होने लगता है। समाज में चिकित्सक का बहुत सम्मान होता है।

उसका स्थान बड़ा होता है , क्योंकि वह व्यक्ति को नया जीवन देता है। वह व्यक्ति और समाज को रोग मुक्त रखने में बहुत सहायता करता है। डॉ चिकित्सा पद्धति का दिन आता होता है वह रोगी को उचित सलाह देने में सक्षम होता है। वह बीमार व्यक्ति को न केवल दवा देता है अपितु उसे स्वस्थ दिनचर्या भी बताता है। बहुत स्वस्थ व्यक्ति को बताता है , कि उसे किस प्रकार का आहार-विहार करना चाहिए जिससे कि वह बीमारियों से दूर रह सके।

डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor in Hindi
डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor in Hindi

आधुनिक युग में शहरीकरण और प्रदूषण के कारण नए-नए रोगों का प्रकोप हुआ है। संक्रामक बीमारियों पर तो काबू पाया जा सकता है लेकिन मधुमेह कैंसर हृदय संबंधी बीमारियों और मानसिक तनाव से संबंधित बीमारियों का प्रकोप बढ़ गया है। तरह-तरह की बीमारियों के फैलने से चिकित्सकों की मांग भी बढ़ गई है।

आधुनिक चिकित्सा विज्ञान में मिश्रा तो चिकित्सक पहले बीमारी का पता लगाते हैं फिर इलाज करते हैं। रोगी के मल मूत्र,रक्त,धडकन आदि की जांच करते हैं ताकि बीमार का उचित निदान किया जा सके। कल बीमारी की जांच के लिए माइक्रोस्कोप, स्टेथोस्कोप, एक्सरे आईसीजी ,अल्ट्रा साउंड जैसे तकनीकी उपकरणों का बड़े पैमाने पर उपयोग हो रहा है।

चिकित्सकों की मांग पूरी दुनिया में हैं। अस्पतालों एवं डिस्पेंसरी ओं में नियुक्त होते हैं। बहुत से चिकित्सक अपना निजी अस्पताल संचालित करते हैं। अस्पतालों में चिकित्सा की आधुनिक सुविधाएं होती है जिनके उपयोग से डॉक्टरों को इलाज करने में बहुत मदद मिलती है। डॉक्टरों की सहायता के लिए अस्पताल में नर्स से होती है। इससे रोगी को दवा खिलाती है। तथा उसकी देखभाल करती है।

डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor in Hindi
डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor in Hindi

चिकित्सक गर्भवती महिला को उचित सलाह देते हैं। चज्जे बच्चे की सुरक्षा का उपाय करते हैं। वह नवजात बच्चे का टीकाकरण आरंभ करते हैं। यह दुर्घटना में घायल व्यक्ति का बचाव करते हे। मैं गंभीर रोगियों को आपातकालीन कक्ष में भर्ती करते हैं तथा उनका गहन उपचार करते हैं। रोगी को अस्पताल में तब तक रखा जाता है जब तक कि उसकी तबीयत ठीक ना हो जाए।

निबंध 3

एलोपैथिक पद्धति के अलावा भारत में आयुर्वेद और होम्योपैथी की चिकित्सक भी एच ओ अपने अपने तरीके से मानव कल्याण में लगे हुए हैं। यह अनेक स्थानीय चिकित्सक भी होते हैं जो पारंपरिक पद्धति के अनुसार लोगों का इलाज करते हैं। योग और आयुर्वेद इन ही परम पारीक पद्धतियों के उदाहरण है। डॉक्टर का एक ही उद्देश्य होता है मानवता की सेवा करना और उससे अपनी जीविका कमाना। परंतु आज कई ऐसे भी डॉक्टर है जिन्होंने चिकित्सा को व्यापार बना दिया है।

ऐसे डॉक्टरों ने इस पैसे को बदनाम कर दिया है अतः किसी भी डॉक्टर को ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि डॉक्टर भगवान का दूसरा रूप होते हैं। डॉक्टर का काम जीवन देना होता है न कि लेना। जिस प्रकार सैनिक देश की रक्षा करते हैं उसी प्रकार डॉक्टर हमारे स्वास्थ्य की रक्षा करता हैं। प्रोफेसर और इंजीनियर की भाती ही डॉक्टर का समाज में महत्वपूर्ण स्थान है। डॉक्टरों को समाज में सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है। हमारे देश में कई चिकित्सा आयुर्वेद, एलोपैथी के अलग-अलग डॉक्टर है।

डॉक्टर कार्य रोगों का निदान करना है। जब भी हम बीमार पड़ते हैं,हमें डॉक्टर की शरण लेनी पड़ती है। बुखार से लेकर गंभीर रोगों में डॉक्टर ही हमारी पीड़ा दूर कर सकता है। सामान्य रोगों में कोई भी डॉक्टर इलाज कर लेता है,पर दुर्घटना होने पर गुर्दे खराब होने पर ,नेत्र ज्योति नष्ट होने पर हमें शल्य चिकित्सा का ही सहारा लेना पड़ता है। डॉक्टर ऑपरेशन के द्वारा ही हमें नवजीवन प्रदान करते हैं। टीबी, पक्षाघात, ह्रदय रोग,कैंसर आदि बीमारियां डॉक्टर ही बड़े प्रयत्न से ठीक कर पाता है।

डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor in Hindi
डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor in Hindi

डॉक्टरों का जीवन सेवा और साधना का होता है। कई बार ऑपरेशन के दौरान डॉ को कई कई घंटे काम करना पड़ता है। वह आराम से सो भी नहीं पाते। सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों को कई-कई घंटे रोगियों को देखना पड़ता है। रोगी की स्थिति गंभीर होने पर उनकी रात में कई कई बार जांच करनी पड़ती है।

डॉक्टर मनुष्य को जीवन दान देकर उस पर उपकार करते हैं। आज का युग पैसे का युग है। आज डॉक्टर भी अधिकाधिक पैसे कमाना चाहते हैं। अनेक डॉक्टर इतनी ऊंची फीस लेते हैं कि उच्च मध्यम वर्ग लोग भी उनकी सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाते। निर्धन रोगी तो धन के अभाव में तड़प तड़प कर मर जाते हैं। एक अच्छे डॉक्टर के लिए अच्छा वेतन होना आवश्यक है। उसका स्वभाव मृदुल होना चाहिए। डॉक्टर अपने रोगी को दिल आशा और विश्वास देता है।

अपनी मुस्कान से उसका कष्ट दूर करता है। तड़का रेसिपी को केवल पैसा बनाना ही नहीं होना चाहिए। जो लोग एलोपैथी के डॉक्टरों की फीस नहीं चुका सकते और महंगी और औषधालयौं नहीं खरीद सकते, चाहिए केवी होम्योपैथी आयुर्वेद के डॉक्टर के पास जाएं। इन डॉक्टरों की फीस कम और औषधियां कम महंगी है। अनेक डॉक्टर धर्मार्थ औंषधालयौ में रोगियों की सेवा करते हैं।वे बहुत कम वेतन लेते हैं। सही अर्थों में मानवता के सेवक हैं।

निबंध 4

चिकित्सा के व्यवसाय में मानवीय संवेदना का बहुत महत्व है । रोगी को दवा के साथ-साथ दुलार और हमदर्दी की भी आवश्यकता होती है। हमदर्दी का संबंध मानते हैं,जब मन को उचित खुराक मिलती है तो शरीर जल्द ही स्वस्थ होता है। अतः चिकित्सक का यह दायित्व है कि वह रोगी का इलाज मानवीय संवेदना और हमदर्दी से युक्त होकर करें। वह मानसिक रोगियों के साथ सहानुभूति से पेश आए। वह केवल धन को नहीं धर्म को भी देखें। धर्म व्यक्ति को पीड़ित व्यक्ति की पीड़ा का अनुभव करने की सलाह देता है। चिकित्सा दिनों दिन महंगी होती जा रही है। ऐसे में गरीब व्यक्ति अपनी उचित चिकित्सा करा पाने में असमर्थ होते हैं।

डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor in Hindi
डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor in Hindi

चिकित्सकों को गरीबों की चिकित्सा के लिए तत्पर रहना चाहिए। उसका ध्यान रोगियों का जल्दी-जल्दी निपटाने के बजाएं सही चिकित्सा की तरफ होना चाहिए। इन गुणों से युक्त चिकित्सक समाज में उचित सम्मान पाते हैं। बीमार व्यक्तियों का अभी यह दायित्व है कि वे चिकित्सक की सलाह पर ध्यान दें और उनकी मेहनत को विफल ना जाने दे।

डॉक्टर को भगवान के बराबर दर्जा दिया गया है क्योंकि यही वह इंसान है जो कि हमें छोटी से छोटी बीमारी से लेकर बड़ी दुर्गम बीमारियों को दूर करने में हमारी सहायता करता है। डाली है जो हमारी काया को फिर से स्वस्थ बनाते हैं। आजकल की भागदौड़ भरी दुनिया में बहुत अधिक बीमारियां फैल गई है कुछ का निदान संभव है तो कुछ का नहीं है लेकिन एक डॉक्टर हमेशा हमें स्वस्थ करने के लिए तत्पर रहते हैं।

एक डॉक्टर का जीवन बहुत संघर्ष पूर्ण होता है। क्योंकि उसे प्रत्येक रोगी को नियमित रूप से देखना होता है। और उसे किस प्रकार की दवाइयां लेनी है यह भी सोचना पड़ता है। साथ ही कई बार आपातकालीन स्थिति में डॉक्टर अपनी नींद भी पूरी नहीं कर पाता है फिर भी वह अपने कर्तव्य से कभी पीछे नहीं हटता है। डॉक्टर स्वभाव बहुत ही निर्मल और उदार किस्म का होता है क्योंकि अगर वह गुस्सा करेगा तो रोगी को आघात पहुंच सकता है जिससे लोग और बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए डॉक्टर हमेशा शांत रहता है इसी स्वभाव और डॉक्टर की बेहतरीन दक्षता के कारण लोग इन पर बहुत अधिक विश्वास करते हैं।

डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor in Hindi
डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor in Hindi

डॉक्टर को समाज में हमेशा सम्मान दिया जाता है और एक अच्छी नजर से देखा जाता है पुराने जमाने से लेकर अब तक चिकित्सक का पद्धति में बहुत अधिक बदलाव आ चुका है। जिसके कारण एवं सभी बीमारियों की अलग-अलग डॉक्टर होते हैं जो कि एक विशेष बीमारी को सही करने में पूरी तरह से दक्ष होते हैं। इसी कारण आधे चिकित्सा पद्धति में इतना विस्तार हो पाया है साथ ही बीमारी से बनने वाले रोगियों में भी कमी आई है। मारियो पर काबू पाने का पूरा श्रेय डॉक्टरों को ही दिया जाता है क्योंकि वही है जो कि दिन-रात लैब में बैठकर नहीं नहीं दवाइयां बनाते हैं।

निबंध 5

जैसे जैसे समय बदल रहा है कुछ डॉक्टरों के स्वभाव में भी बदलाव आ रहा है अरे दिन प्रतिदिन लालची होते जा रहे हैं और अपना स्वार्थ सिद्ध करने के लिए रोगियों को महंगी महंगी दवाएं देते हैं। जिसके कारण काफी रोगी इलाज नहीं कर पाता है और उन्हें मृत्यु का सामना करना पड़ता है। आज डॉक्टर के पेशे को पैसे कमाने का धंधा बना दिया है।

किसके कारण अमीरों को तो कुछ फर्क नहीं पड़ता लेकिन गरीब लोगों की हालत खराब हो गई है। एक छोटी सी बीमारी होने पर भी गरीब आदमी की पूरे महीने भर की कमाई उस बीमारी को सही करने में चली जाती है। लेकिन सभी डॉक्टर ऐसे नहीं होते हैं आज भी दुनिया में कई ऐसे डॉक्टर है। जो कि बिना किसी शुल्क के रोगियों को देखते हैं। और उन्हें दवाई प्रदान करते है। सही मायने में डॉक्टर का यही कर्तव्य होता है कि वह अपने आसपास आए रोगी को कम से कम रुपए में स्वस्थ करने में पूरी सहायता करें।

डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor in Hindi
डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor in Hindi

ऐसे डॉक्टर ही प्रशंसा के पात्र होते हैं इन्हीं के कारण आज भी लोग डॉक्टरों पर अपने से ज्यादा विश्वास करते हैं। और हमें यह भी मानना पड़ेगा कि डॉक्टर के कारण ही आज हम इतनी बीमारी से गिरे होने के बावजूद स्वस्थ है। इसलिए समाज में डॉक्टर होना एक गर्व की बात होती है। किसी भी समाज के लिए डॉक्टर आवश्यक है। उन्हें जीवन उद्धार करता माना जाता है हमारे दैनिक जीवन में हम अक्सर उन स्वास्थ्य समस्याओं का सम्मान करते हैं जो हमारी समझ से बाहर होता है। हमें इन समस्याओं को समझने और इसे ठीक करने के लिए डॉक्टर से मदद की जरूर होती है। मेडिकल हस्तक्षेप के बिना स्थिति खराब हो सकती है।

इस प्रकार डॉक्टरों को जीवन सोहायँ माना जाता है। चिकित्सा विज्ञान के अध्ययन में अपने जीवन के कई साल लगाते हैं। एक बार जब वे इस क्षेत्र के बारे में सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त कर लेते हैं तो उन्हें इस पेशे को संभालने के लिए पूरी तरह से प्रशिक्षण दिया जाता है जो उनका लक्ष्य होता है। चिकित्सा व्यवसाई सदियों से विकसित हुआ है और अभी भी विकसित हो रहा है। विभिन्न बीमारियों की दवाएं तथा उपचार जो पहले उपलब्ध नहीं थे अब विकसित हुए हैं।

डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor in Hindi
डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor in Hindi

चिकित्सा प्रोद्योगिकी मैं भी समय गुजरने के साथ प्रगति की है। अगर हमारे पास अच्छे डॉक्टर हैं और हमारे आसपास के क्षेत्र में चिकित्सा सुविधाएं है तो यह राहत की भावना देता है क्योंकि हमें पता है कि हमारे पास तत्काल सहायता का साधन है। कई छात्र चिकित्सकीय पैसे में जाने और डॉक्टर बनने की इच्छा रखते हैं। इस दिशा में पहला कदम देश भर में सरकारी और निजी मेडिकल संस्थाओं में एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों के लिए छात्रों का चयन करने के लिए हड़ताल राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होना है।

संबंधित जानकारी :

शिक्षक पर निबंध

मेरा नाम निश्चय है। में इसी तरह की हिंदी कहानिया , निबंध , कविताए , भाषण और सोशल मीडिया से संबंधित आर्टिकल लिखता हु। यह आर्टिकल डॉक्टर पर निबंध | Essay on Doctor in Hindi अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमे फेसबुक , इंस्टाग्राम आदि में फॉलो करे।

इस आर्टिकल की इमेज गूगल और pinterest से ली गई है।

धन्यवाद❤️

Leave a Comment