डिजिटल इंडिया पर निबंध | Digital India Essay in Hindi

प्रस्तावना :

Digital India Essay in Hindi : डिजिटल इंडिया भारत सरकार द्वारा ली गई एक अहम पहल है। जिससे भारत की विकास और समृद्धि होगी। इस अभियान का मुख्य हेतु विज्ञान और तकनिकी क्षेत्रों में भारत को आगे लाने का है। जिससे पूरा भारत डिजिटली से सशक्त और एकमेव बन सके। आइये इस योजना में एवं अभियान में क्या है इस आर्टिकल के जरिए एक निबंध के रूप में जानते हैं।

निबंध 1 (200 शब्द)

भारत सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा 2015 से लागू किया गया डिजिटल इंडिया कार्यक्रम एक व्यापक कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य देश के आईटी बुनियादी ढांचे में सुधार करना, डिजिटल विभाजन को पाटना और सभी सरकारों को डिजिटाइज़ करके शासन में पारदर्शिता लाना है। विभाग। इस अभियान के लिए 1,13,000 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है।

डिजिटल इंडिया पर निबंध | Digital India Essay in Hindi
डिजिटल इंडिया पर निबंध | Digital India Essay in Hindi

2017 तक 2.5 लाख ग्राम पंचायतों सहित 6 लाख गांवों को ब्रॉडबैंड से जोड़ा जाना था। इसके तहत डिजिटल लॉकर सिस्टम, भीम और डिजिटल सिग्नेचर नॉलेज प्रॉब्लम रिड्रेसल पोर्टल समेत कई व्यवस्थाएं की गई हैं।

भारत में संस्थानों और सेवाओं के डिजिटलीकरण से बुनियादी ढांचे का निर्माण, नागरिकों का डिजिटल सशक्तिकरण और भ्रष्टाचार पर नियंत्रण संभव होगा। डिजिटल लेन-देन से कोई टैक्स चोरी नहीं होगी और राजस्व में वृद्धि के साथ-साथ नोटों की छपाई की लागत भी कम होगी। आर्थिक समावेशन और कैशलेस अर्थव्यवस्था का समर्थन किया जाएगा।

इस कार्यक्रम से लगभग 10 करोड़ रोजगार के अवसर सृजित होने की संभावना है। इस मिशन के रास्ते में कई बाधाएं हैं। जैसे लोगों के पास इंटरनेट की सुविधा न होना, इंटरनेट की धीमी गति, साइबर सुरक्षा, तकनीकी शिक्षा और जागरूकता की कमी आदि। 125 करोड़ की आबादी में केवल 20 करोड़ लोगों के पास स्मार्टफोन है, यह चिंता का विषय है।

डिजिटल इंडिया पर निबंध | Digital India Essay in Hindi
डिजिटल इंडिया पर निबंध | Digital India Essay in Hindi

डिजिटल इंडिया के सफल क्रियान्वयन के लिए तकनीकी शिक्षा पाठ्यक्रम को व्यवहारिक बनाया जाना चाहिए और शिविरों के माध्यम से लोगों में तकनीकी जागरूकता लाना आवश्यक है। हम इस योजना के माध्यम से एक नए भारत के निर्माण के सपने को साकार कर सकते हैं।

निबंध 2 (250 शब्द)

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम भारत को समृद्ध बनाने की दिशा में भारत सरकार की एक नई पहल है। इसका मुख्य उद्देश्य देश को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नए कीर्तिमान बनाना है। इसके जरिए देश को डिजिटल रूप से सशक्त बनाना ही एकमात्र लक्ष्य है। वर्तमान युग में आज वही देश आगे है, जिसने विज्ञान और प्रौद्योगिकी को अपने देश की प्रगति का माध्यम बनाया है। अक्सर इसके गुण-दोष की चर्चा होती रहती है।

  • भारत मे डिजिटल इंडिया की शुरुआत :

डिजिटल इंडिया के दौरान 1 जुलाई 2015 को टाटा समूह के अध्यक्ष साइरस मिस्त्री, आरआईएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी, विप्रो के अध्यक्ष अजीम प्रेमजी आदि जैसे दिग्गज उद्योगपतियों की उपस्थिति में दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में एक कार्यक्रम में डिजिटल इंडिया का शुभारंभ अभियान। नाम से शुरू किया। डिजिटल इंडिया अभियान की विभिन्न योजनाओं जैसे डिजिटल लॉकर, नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल, ई-हेल्थ, ई-एजुकेशन, ई-साइन आदि को लॉन्च करके इस कार्यक्रम का अनावरण किया गया है।

डिजिटल इंडिया पर निबंध | Digital India Essay in Hindi
डिजिटल इंडिया पर निबंध | Digital India Essay in Hindi

2015 में भारत सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया के रूप में आयोजित एक विशाल संकलन ने इसे देश के विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी सेवाओं तक आसान पहुंच प्रदान करने के लिए लागू किया। देश भर के लोग इस कार्यक्रम के तहत प्रौद्योगिकी तक पहुंच में सुधार करते हैं। डिजिटल इंडिया का उद्देश्य देश को डिजिटल-सक्षम समाज में बदलना है। यह सुनिश्चित करता है कि सरकारी सुविधाएं निवासियों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से उपलब्ध हों।

  • उपसंहार :

1 जुलाई 2015 को लॉन्च किया गया, यह ग्रामीण लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट नेटवर्क से जोड़ने के लिए एक आवश्यक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम है। डिजिटल इंडिया का समाज के हर वर्ग के लोगों पर गहरा प्रभाव पड़ा है। इसका समाज और व्यक्तिगत जीवन की प्रगति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस कार्यक्रम के तहत देश भर में 28000 बीपीओ नौकरियां पैदा करने का अवसर है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक कॉमन सर्विस सेंटर की भी व्यवस्था की गई है।

निबंध 3 (300 शब्द)
  • परिचय :

डिजिटल इंडिया भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है, जिसके तहत सरकारी विभागों को देश की जनता से जुड़ना होता है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सरकारी सेवाएं कागज के उपयोग के बिना इलेक्ट्रॉनिक रूप से जनता तक पहुंचे। इस योजना का एक उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों को हाई स्पीड इंटरनेट के माध्यम से जोड़ना भी है। डिजिटल इंडिया की शुरुआत 1 जुलाई 2015 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।

  • मुख्य :

भाग इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश के 2.5 लाख पंचायतों सहित 6 लाख गांवों को ब्रॉडबैंड से जोड़ना और देश के अन्य आवासीय क्षेत्रों में हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करना है। ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड की अहम भूमिका होगी। सरकार द्वारा 2019 तक पूरे भारत में डिजिटल सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए इस अभियान की योजना बनाई गई है।

डिजिटल इंडिया पर निबंध | Digital India Essay in Hindi
डिजिटल इंडिया पर निबंध | Digital India Essay in Hindi

सरकार के अनुमान के मुताबिक डिजिटल इंडिया योजना से करीब 18 लाख नए रोजगार सृजित होंगे। इससे देश में बेरोजगारी कुछ हद तक कम होगी। डिजिटल इंडिया के अभियान से कागज पढ़ने में लगने वाले समय की भी बचत होगी और कार्यालयों में लोगों की लंबी कतारें भी कम होंगी। डिजिटल इंडिया मिशन के पास खोने के लिए कुछ नहीं है, लेकिन इसमें कानूनी ढांचे की कमी, गोपनीयता, डेटा सुरक्षा नियमों की कमी, नागरिक स्वायत्तता और भारतीय ई-निगरानी और भारतीय साइबर असुरक्षा के लिए संसदीय निरीक्षण की कमी जैसी कई महत्वपूर्ण कमियां हैं।

  • निष्कर्ष :

डिजिटल इंडिया भारत सरकार का एक बहुउपयोगी कदम है, जो देश के हर कार्यालय के काम में आसानी लाने के लिए एक बड़ी पहल है। इसने देश के विकास में अमूल्य योगदान दिया है।

डिजिटल इंडिया पर निबंध | Digital India Essay in Hindi
डिजिटल इंडिया पर निबंध | Digital India Essay in Hindi

यह नागरिकों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इससे लोगों का समय भी बचता है, आज डिजिटल इंडिया अभियान से देश को बहुत लाभ हुआ है, क्योंकि डिजिटलीकरण के कारण कई सरकारी कार्यालयों में काम को गति मिली है, तो आइए हम सभी देश के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम में भाग लें। देश के प्रति अपना कर्तव्य करो I

निबंध 4 (350 शब्द)
  • प्रस्तावना :

भारत को विश्व के अग्रिम देशो में शामिल करने और इसे डिजिटल भारत में बदलने के लिए १ जुलाई २०१५ को भारतीय सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट की शुरुआत की गयी। एक आशाजनक अच्छे परिणाम को प्राप्त करने के लिए विभिन्न सरकारी विभाग जैसे आईटी, शिक्षा, कृषि आदि के द्वारा ये प्रोजेक्ट परस्पर रूप से संबंध है।

  • डिजिटल इंडिया में देता का डिजिटलाइजेशन :

डिजिटल इंडिया में डेटा का डिजिटलाइजेशन आसानी से होगा जो भविष्य में चीजों को तेज और ज्यादा दक्ष बनाने में हमारी सहायता करेगा। ये कागजी कार्य, समय और मानव श्रम की भी बचत करेगा। सरकार और निजी क्षेत्र के बीच गढ़बंधन के द्वारा ये प्रोजेक्ट गति पकड़ेगा। तेज गति नेटवर्क के साथ आपस में जुड़े हुए बड़ी संख्या के गाँव वास्तव में पिछड़े क्षेत्रो से पूर्ण रूप से डिजिटली भैश इलाको के रूप में एक बड़े बदलाव से गुजरेंगे।

डिजिटल इंडिया पर निबंध | Digital India Essay in Hindi
डिजिटल इंडिया पर निबंध | Digital India Essay in Hindi

भारत बांड्रेड नेटवर्क लिमिटेड दुसंचार और सुचना तकनीक मंत्रालय द्वारा इस योजना की अध्य्क्षता की गई है। अगर ये ठीक प्रकार से लागु होगा। इस प्रोजेक्ट के लोकापर्ण के बेहद शुरुआत में ही लगभग २५०,००० गावों और देश के दूसरे आवासीय इलाको में तेज गति के इंटरनेट कनेक्शन को उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार के द्वारा एक योजना बनायीं गयी थी। इस प्रोजेक्ट में “भारत बांडेड नेटवर्क लिमिटेड ” द्वारा एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है गयी जो वाकई सहनीय है।

  • डिजिटल व्यवस्था को सुरक्षित बनाना :

अगर यह योजना भारत में पूरी तरह से सफल हो जाती है तो इससे देश के विकास में बहुत बड़ा योगदान मिलेगा। इससे लोग सरकारी तथा गैर सरकारी सभी सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे जिससे देश के विकास में काफी परिवर्तन देखने को मिलेगा।

डिजिटल इंडिया पर निबंध | Digital India Essay in Hindi
डिजिटल इंडिया पर निबंध | Digital India Essay in Hindi

साथ ही डिजिटल इंडिया मुहीम के अनुसार भारत में छोटे गांव से लेकर शहरो तक सभी को हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा दे जाएगी। जिसकी मदद से लोग ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करना सीखेंगे और उसे अप्पपणी जीवन का एक हिस्सा बनायेंगे।

  • निष्कर्ष :

डिजिटल इंडिया के द्वारा भारत में सभी शहर नगर और गांव ज्यादा तकनिकी कार्यकुशल होंगे। मुख्य कंपनियों के निवेश के साथ २०१९ तक इस प्रोजेक्ट को पूरा करने की योजना है। मुकेश अम्बानी द्वारा डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट में लगभग २. लाख करोड़ के निवेश के लिए घोषणा की गई है।

मेरा नाम निश्चय है। में इसी तरह की हिंदी कहानिया , निबंध , कविताए , भाषण और सोशल मीडिया से संबंधित आर्टिकल लिखता हु। यह आर्टिकल डिजिटल इंडिया पर निबंध | Digital India Essay in Hindi अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमे फेसबुक , इंस्टाग्राम आदि में फॉलो करे।

इस आर्टिकल की इमेज गूगल और pinterest से ली गई है।

धन्यवाद❤️

Leave a Comment