कंप्यूटर पर निबंध | Computer Essay in Hindi

प्रस्तावना :

कंप्यूटर पर निबंध | Computer Essay in Hindi : कंप्यूटर मानव की सर्वश्रेष्ठ अविष्कार में से एक है। कंप्यूटर द्वारा अनगिनत कार्यो को बड़े ही आसानी से और कम श्रम से किया जा सकता है। जिससे समय की भी बचत होती है। कंप्यूटर वर्त्तमान समय में सभी के जीवन का हिस्सा बन चूका है। आज इसी के सिलसिले में हम कंप्यूटर की कुछ जानकारी निबंध के रूप में दे रहे है।

#निबंध १

कंप्यूटर नवीनतम तकनीक( टेक्नोलॉजी) है, जिसका उपयोग लगभग हर क्षेत्रों में किया जाता है। कंप्यूटर हमारे दिन प्रतिदिन के कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, चाहे वो अध्ययन हो या मनोरंजन या काम हो । व्यवहार, सरकार, बैंकिंग मनोरंजन, दैनिक जीवन, शिक्षा, उद्योग और प्रशासन के लिए कंप्यूटर बोहोत जरूरी है।

कंप्यूटर काम समय में ही अकेले कई मनुष्यो का कार्य करने में सक्षम हैं। कंप्यूटर के मध्यम से हम बिल जमा और खरीदारी कर सकते है। रेल टिकिट , हवाई टिकिट और होटल या रेस्टोरेंट की बुकिंग कर सकते है, वीडियो कॉल, ई-मेल द्वारा मेसेजिंग आदि कही से भी कर सकते हैं।

कंप्यूटर पर निबंध  | Computer Essay in Hindi
कंप्यूटर पर निबंध | Computer Essay in Hindi

दुनिया का सबसे पहला कंप्यूटर चाल्स बैगेज द्वारा बनाया गया था। यूपीएस, सीपीयू, प्रिंटर, की बोर्ड, माउस आदि कंप्यूटर की सहयोगी सामग्री है। हमलोग कंप्यूटर में इंटरनेट का इस्तेमान कर सकते है जो बेहद कम समय में जरूरी जानकारी उपलब्ध करता है। कंप्यूटर एक बड़ा शब्दकोश और बड़ा स्टोरेज डिवाइस है।

जो किसी भी प्रकार के डाटा को सुरक्षित रखने के लिए है, जैसे कोई भी जानकारी , पढ़ाई की सामग्री, प्रोजेक्ट , वीडियो, फोटो, गाना, खेल आदि। बड़ी एमएनसी कंपनीओ में भी कंप्यूटर का उपयोग होता है। जिसमे खाता ,इनवाइट, पे–रोल आदि बनाने के लिए कम्प्यूटर का उपयोग किया जाता है।

कंप्यूटर और इंटरनेट न केवल छात्रों को रचनात्मक और कल्पना का पता लगाने में मदद करते है बल्कि पौधोकिगिया को समझने में भी मदद करता है। कंप्यूटर काम समय में एक से अधिक कार्य करने में सक्षम है। कंप्यूटर का व्यापक उपयोग चिकित्सा क्षेत्रों में किया जाता है। इसमें एमआरआई स्कैन, सिटी स्कैन आदि भी किया जा सकता है।

#निबंध २

आधुनिक युग में विज्ञान की मदद से मानव ने कई आविष्कार किए है। कंप्यूटर भी उन्ही में से एक है। कंप्यूटर एक यांत्रिक मशीन है, जो सभी प्रकार की गणना पलक झपकते ही कर देता है। कंप्यूटर मानव द्वारा किया गया सबसे महत्वपूर्ण और बेहतरीन आविष्कार है। कंप्यूटर की मदद से किसी भी प्रकार की जानकारी ली जा सकती है। इसकी गणना करने की तेजी ने मानव को भी तेज रफ्तार दी है।

कंप्यूटर का आविष्कार सर्वप्रथम चाल्स बैवेज ने किया था। इसके बाद उसमे निरंतर परिवर्तन होते गई है और अब ये दुनिया में परिवर्तन ला रहा है।

कंप्यूटर पर निबंध  | Computer Essay in Hindi
कंप्यूटर पर निबंध | Computer Essay in Hindi

वर्तमान में कंप्यूटर पर देश दुनिया की जानकारी उपलब्ध है, इसका उपयोग स्कूलों, बैंको, अस्पतालो, कार्यालयों और शोध के लिए वैज्ञानिकों द्वारा सभी जगह किया जाता है। इसके उपयोग के कारण हमे मौसम। की सही जानकारी मिल जाति हैं । साथ ही कंप्यूटर ने शिक्षा और व्यापार को भी आसान बना दिया है। चिकित्सा क्षेत्र में तो क्रांतिकारी बदलाव आया है। चिकित्सको के लिए बीमारियो की दवाइया बनाना आसान हो गया है।

आज कंप्यूटर का उपयोग से ऑनलाइन जानकारी का आदान प्रदान कर सकते तथा दूर बैठे किसी व्यक्ति से घर बैठे जुड़ सकते है, तथा जानकारी का आदान प्रदान आसानी से किया जा सकता है।इसके अलावा वैज्ञानिकों ने इसकी सहायता से कई उपलब्धियां प्राप्त की हैं। उन्होंने अंतरिक्ष की माहिती कंप्यूटर की मदद से ही प्राप्त की है। कंप्यूटर एक उपयोगी वस्तु है।

इंसानों के लिए कंप्यूटर के सैकड़ों फायदे है। तो साइबर अपराध, अश्शलिल वेबसाइट्स, जैसे नुकसान भी सामिल है जिसकी पोहौच हमारे बच्चो और विद्याथिओ तक आसानी से हो जाति है।

#निबंध ३

कंप्यूटर मानव द्वारा निर्मित इलेक्ट्रॉनिक मशीन है। यह निर्देशों के अनुसार कार्य करने वाला स्वचलित मशीन है। जो मानव जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और उपयोगी उपकरण है। आज कंप्यूटर के मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। कंप्यूटर के आविष्कार के बाद मानव जीवन में काफी बदलाव हुवा है। कंप्यूटर ने मानव के जीवन में क्रांति ला दी है

कंप्यूटर का आविष्कार सर्वप्रथम चार्ल्स जैबेज ने किया था। उसके बाद ये निरंतर परिवर्तन होता रहा है, और आज कंप्यूटर पूरी दुनिया में क्रांतिकारी परिवर्तन ला रहा है।

• अनुप्रयोग

कंप्यूटर पर निबंध  | Computer Essay in Hindi
कंप्यूटर पर निबंध | Computer Essay in Hindi

आज कंप्यूटर की मदद से पूरी दुनिया की जानकारी ली जा सकती है। कंप्यूटर की सहायता से किसी भी प्रकार की जानकारी मिल सकती हैं। इसका उपयोग स्कूलों, बैंको, अस्पतालो, कार्यालयों और शोध के लिए वैज्ञानिकों द्वारा सभी जगह किया जाता है।

आज कंप्यूटर का उपयोग सभी क्षेत्रों में किया जाता है। कंप्यूटर ने आज शिक्षा और व्यापार को आसान बना दिया है। चिकित्सा के क्षेत्रों में क्रांतिकारी बदलाव लाया है। चिकित्सको के इलाज करने के लिए दवाइया बनाना आसान हो गया है। इससे हमे मौसम की जानकारी समय से पहले ही मिल जाति है। साथ ही ऑनलाइन जानकारी का आदान प्रदान कर सकते तथा दूर बैठे किसी व्यक्ति से घर बैठे जुड़ सकते है, तथा जानकारी का आदान प्रदान आसानी से किया जा सकता है।

कंप्यूटर पर निबंध  | Computer Essay in Hindi
कंप्यूटर पर निबंध | Computer Essay in Hindi

इसके अलावा वैज्ञानिकों ने इसकी सहायता से कई उपलब्धियां प्राप्त की हैं। कंप्यूटर एक बहुउपयोगी मशीन है।

कंप्यूटर ने मानव जीवन में एक महत्वपूर्ण योगदान दिया है। कंप्यूटर मानव जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। कंप्यूटर हमारे लिए जितना लाभदाई है उतना ही हानिकारक है, इसलिए हमे कंप्यूटर का उपयोग सावधानी पूर्वक ही करना चाइए।

#निबंध ४

आज का युग कम्प्यूटर का युग है । जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में कम्प्यूर का उपयोग होने लगा है। हमारे देश मे भी कंप्यूटर की माँग निरंतर बढ़ रही है। सरकारी ही नही, निजी क्षेत्र में भी कंप्यूटर के का उपयोग बढ़ रहा है।

कंप्यूटर का आविष्कार चाल्स बेबेज ने किया था। उन्होंने उन्नीसवीं शताब्दी के आरंभ में एक कंप्यूटर बनाया था। जो लंबी लंबी गणवाएँ छाप देता था। वास्तव में कंप्यूटर एक यांत्रिक मस्तिष्क है, जो जटिलतम गणवाओ को कुछ ही सेकंड में कर देता है। उसकी गणना में जरा सी भी त्रुटि आना संभव नही है।

कंप्यूटर पर निबंध  | Computer Essay in Hindi
कंप्यूटर पर निबंध | Computer Essay in Hindi

कंप्यूटर में एक केन्द्रीय मस्तिष्क होता है, जो अपने कार्य को संकेतो की गणितीय भाषा मे ही करता है। कंप्यूटर के लिए विशेष भाषा मे संकेत तैयार किये जाते है। इन संकेतों, निर्देशो और सूचनाओ के समूह को कंप्यूटर की भाषा मे प्रोग्राम कहते है।

अब कंप्यूटर का प्रयोग सरकारी दफ़्तरों तक सीमित नही रह गया है, उसका प्रवेश सभी क्षेत्रों में हो गया है। बड़े व्यवसायी, उद्योगपति, तकनीको और वाणिज्य संस्थान तथा अन्य प्रतिष्ठित संस्थान कंप्यूटर की सुविधाओं का लाभ उठा रहे है। बैंक, वैज्ञानिक , अनुसंधान, दूरसंचार उद्योग, युद्ध, प्रकाशन, परिवहन आदि अन्य क्षेत्रों में कंप्यूटर का उपयोग हो रहा है। विभिन्न परीक्षा बोर्ड़ अपने परीक्षा के परिणामों को तैयार करने में कंप्यूटर की सहायता लेते है।

कंप्यूटर पर निबंध  | Computer Essay in Hindi
कंप्यूटर पर निबंध | Computer Essay in Hindi

यह सच है कि कंप्यूटर का प्रयोग निरंतर बढ़ रहा है। लेकिन यह भी सच है की कंप्यूटर मानव मस्तिष्क का स्थान नही ले सकता। कंप्यूटर बड़ी बड़ी गणनाओ को मानव मस्तिष्क की क्षमता से अधिक तेज़ी से कर सकता है, परन्तु मानव मस्तिष्क की दूसरी विशेषताए उसमे नही होती। उसमे न ह्यदय की अनुभूतिया होती है, न सवेंदनाए और न कलात्मक अभिरुचियाँ होती है। वह स्वयं कोई निर्णय नही ले सकता न अपनी इच्छा से कोई काम कर सकता है। वह स्वतंत्र रूप से कुछ सोच भी नही सकता।

वास्तव में कंप्यूटर मनुष्य का अच्छा सेवक है, ऐसा सेवक जो अपने स्वामी की आज्ञा का चुपचाप पालन करता रहता है।

#निबंध ५

  • प्रस्तावना :

कंप्यूटर के अविष्कार ने तो बहुतो के सपनो को साकार किया है। यहाँ तक की हम अपने जीवन की कल्पना बिना कंप्यूटर के नहीं कर सकते। सामान्यतः ये एक ऐसा डिवाइस है की , इसका इस्तमाल कई सारे उदेश्यो के लिए किया जाता है। जैसे की सुचना को सुरक्षित रखना , ईमेल , मैसेजिंग , सॉफ्टवेयर प्रोग्राम , डाटा प्रोसेसेसिंग आदि। कम्प्यूटर पर कार्य करने के लिए सी.पी.यु , की-बोर्ड , माउस की जरूरत पड़ती है। २१ मि सदी के हिसाब से हम अभी आधुनिक कंप्यूटर की दुनिया में जी रहे है।

  • चाल्स बेबेज का पहला कंप्यूटर :
कंप्यूटर पर निबंध  | Computer Essay in Hindi
कंप्यूटर पर निबंध | Computer Essay in Hindi

इसके पहले के कंप्यूटर काफी सिमित कार्य करते थे। जब की आधुनिक समय के कंप्यूटर ढेर सारे कार्यो को अंजाम दे सकते है। इस कंप्यूटर के अविष्कार का लक्ष्य था की किसी भी गाणितिक कठिन संख्या को भी मिनटों में सुलझाया जा सके।

  • कंप्यूटर क्या है ?

कंप्यूटर एक आंतिरक मशीन है। जिसमे अनेक प्रकार के गाणितिक सूत्रों एवं तथ्यों के आधार पर कार्य करता है। कम्प्यूटर आधुनिक अविष्कारों में से एक है। कंप्यूटर एक ऐसा यांत्रिक रचना का रूपात्मक और गुणात्मक समन्वय है जो कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा कार्य कर सकता है।

  • कंप्यूटर के कार्य :

कंप्यूटर का मुख्य कार्य सूचनाओं को लेना उस पर काम कर परिणाम देना है। यह विभिन्न कार्यो को तेजी से और अधिक सटीक रूप से पूरा करता है। ये कम समय में ज्यादा दे ज्यादा कार्यो को संभव करता है। कंप्यूटर बहुत अच्छे से मानव श्रम और समय की बचत करता है।

विद्यार्थी द्वारा कंप्यूटर का उपयोग :
कंप्यूटर पर निबंध  | Computer Essay in Hindi
कंप्यूटर पर निबंध | Computer Essay in Hindi

कंप्यूटर एक बड़ा शब्दकोश और बड़ा स्टोरेज डिवाइस है जो किसी भी तरह के डाटा को सुरक्षित रखने के लिए उपयोग किया जाता है। जैसे की जानकारी , पढाई संबधित जानकारी , प्रोजेक्ट , फोटो , गाना , खेल आदि।

ये एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो गणना करने तथा बड़ी समस्या को सुलझाने में दक्ष है। हमारे कौसल को बढ़ाने में बहुत ही उपयोगी है।

  • कंप्यूटर के लाभ :

कंप्यूटर ने हमारा जीवन काफी आसान बना दिया है। वास्तव में कंप्यूटर आधुनिक समय का सबसे बेस्ट सर्जन है।

आज सभी बैंक के कार्य कंप्यूटर द्वारा आसानी से कर सकते है।

Computer essay in hindi
Computer essay in hindi

प्रिंटिंग बुक और न्यूज़ पेपर जैसे कार्यो में कंप्यूटर बहुत ही आसान होता है।

बड़े शहरो में सड़को के यातायात नियम भी कंप्यूटर द्वारा हैंडल किये जाते है।

अपराधी का रिकॉर्ड रखने के लिए पुलिस स्टेशन में भी कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है।

निष्कर्ष :

आज के समय में मानव जाती की कंप्यूटर प्रति निर्भरता बढ़ती जा रही है। यह विद्यार्थी के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चूका है। वो इसका इस्तमाल प्रोजेक्ट के लिए , कविता लिखने के लिए , परीक्षा संबधित नोट्स डाउनलोड करने के लिए आदि में कर सकते है। यह विद्यार्थी और सभी के सर्वांगी विकास के लिए आवश्यक साधन है।

मेरा नाम निश्चय है। में इसी तरह की हिंदी कहानिया , निबंध , कविताए , भाषण और सोशल मीडिया से संबंधित आर्टिकल लिखता हु। यह आर्टिकल कंप्यूटर पर निबंध | Computer Essay in Hindi अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमे फेसबुक , इंस्टाग्राम आदि में फॉलो करे।

इस आर्टिकल की इमेज गूगल और pinterest से ली गई है।

धन्यवाद❤️

2 thoughts on “कंप्यूटर पर निबंध | Computer Essay in Hindi”

Leave a Comment