लोकतंत्र पर निबंध | Loktantra Essay in Hindi

प्रस्तावना :

लोकतंत्र पर निबंध : भारत एक ऐसा देश है जिसके पास समृद्ध और बड़ा लोकतंत्र है। उसी बलबूते पर प्राचीन समय से सभी राजा , सम्राटो ने शासन किया। भारत अंग्रेजो से मुक्ति के बाद से एक लोकतांत्रिक राष्ट्र बन गया था। भारत के लोकतंत्र को कई सारी विशेषता खास बनती है। इसी लिए भारत लोकतंत्र पर जानकारी एक निबंध के रूप में प्रस्तुत कर रहे है।

निबंध 1 (200 शब्द)

बनत दुनिया में सबसे बड़ा लोकतंत्र देश है। भारतीय लोकतंत्र को भी सबसे सफल लोकतंत्र ओं में से एक माना जाता है। भारत 1947 में ब्रिटिश शासन की ओर से स्वतंत्रता के बाद एक लोकतांत्रिक राष्ट्र बन गया है। भारतीय लोकतंत्र अपने नागरिकों को चाहती रंग पंथ धर्म और लिंग आदि पर ध्यान ना देकर अपनी पसंद से वोट देने का अधिकार रखते हैं।

लोकतंत्र पर निबंध | Loktantra Essay in Hindi
लोकतंत्र पर निबंध | Loktantra Essay in Hindi

लोकतंत्र को सरकार का सबसे बड़ा अच्छा रूप कहा जाता है भारत के लोकतंत्र को दुनिया भर से प्रशंसा मिली है। संविधान के मुताबिक 18 वर्ष से अधिक आयु के हर भारतीय नागरिकों को वोट देने का अधिकार है और वह जो चाहे उसमें और दे सकते हैं उसको कोई भी बात का दबाव नहीं डाला जा सकता है।p सरकार भी मतदान के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। लोगों को वोट देने से पहले चुनाव के लिए खड़े उम्मीदवारों को बारे में सब कुछ जानना चाहिए और अच्छे प प्रशासन के लिए सबसे योग्य व्यक्ति को वोट देना चाहिए। सरकार को सही मायने में लोकतंत्र को सुनिश्चित करने के लिए गरीब निरक्षरता सांप्रदायिकता लिंग भेदभाव और आदि को समाप्त करने पर काम करना चाहिए।

निबंध 2 (250 शब्द)

लोकतंत्र को प्रजातंत्र भी करते हैं। क्योंकि जनता के चुनाव के द्वारा ही यहां तंत्र बनाता है। प्रजातंत्र वहां शासन है। जिसमें जनता द्वारा जनता के हित के लिए जनता की सरकार चुनी जाती है।

लोकतंत्र में जन कल्याण की भावना से कार्य किए जाते हैं। लोकतंत्र में सबकी भावनाओं का सम्मान होता है और सबको अपनी भावनाओं को स्वतंत्र रूप से प्रकट करने का पूरा अवसर मिलता है। इसका महत्व पूर्ण स्वरूप यह भी होता है , कि इस तंत्र में किसी भी प्रकार के भेदभाव ना असमानता आदि का कोई स्थान नहीं होता है। इसमें जनता के विचारों की स्वतंत्रता लिखने तथा बोलने की स्वतंत्रता होती है। देश के सभी नागरिकों को समान अधिकार दिए जाते हैं। भारत को विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र को और रूप में जाना जाता है। जिस पर सदियों तक कोई सम्राटों, राजाओ, ब्रिटिश द्वारा शासन किया गया है।

लोकतंत्र पर निबंध | Loktantra Essay in Hindi
लोकतंत्र पर निबंध | Loktantra Essay in Hindi

भारत को 1947 में अपनी आजादी के बाद एक लोकतांत्रिक देश बन गया उसके बाद भारत के नागरिकों को वोट देने और अपने नेताओं को चुनने का अधिकार मिला। लोकतंत्र का मतलब वोट देने के साथ-साथ सामाजिक और आर्थिक समानता को भी सुनिश्चित करना है। 18 वर्ष से अधिक आयु का हर भारतीय नागरिक भारत के वोट देने का अधिकार रखता है। सरकार लोकतंत्र को सफल बनाने के लिए साक्षरता को बढ़ावा देते हैं गरीब उन्मूलन सांप्रदायिकता जातिवाद के साथ-साथ हर तरह के भेदभाव को खत्म करने के लिए काफी प्रयास कर रही है ताकि देश के नागरिक सही मायनों में लोकतंत्र का आनंद भी ले सके।

निबंध 3 (400 शब्द)

हमारे भारत को सबसे बड़े लोकतंत्र देशो में से एक माना जाता है। तथा भारतीय संविधान भारत हमारे देश की आत्मा है। भारतीय संविधान भारत के सर्वोच्च कानून के नाम से भी जाना जाता है। जिसका निर्माण महान नेता डॉ बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर जी ने किया था। भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है। “यह भारत का संविधान जो देता समानता का अधिकार। और धर्म, पंत, जाति, के लोग इसको नजर में सब अनमोल”।।

15 अगस्त 1947 को जब हमारा देश अंग्रेजों से आजाद हुआ , तुम अपने देश का कोई सुविधा नहीं था। वस्तु देश को सुचारू रूप से चलाने के लिए तथा नागरिकों को समान अधिकार प्रदान करने के लिए हमें संविधान की आवश्यकता पड़ी।

लोकतंत्र पर निबंध | Loktantra Essay in Hindi
लोकतंत्र पर निबंध | Loktantra Essay in Hindi
  • हमारा संविधान लोकतंत्र की नींद है :

हमारे संविधान में कहा गया है कि हम रोक संपूर्ण प्रभुत्व संपन्न समाजवादी पंथ निरपेक्ष लोकतंत्रात्मक है। इसमें प्रत्येक नागरिक को इतने अधिकार दिए गए हैं कि वहां रुक अच्छी जिंदगी पूरे सम्मान के साथ आगे बढ़ते हुए व्यतीत करें। साथ ही इन 70 सालों में नागरिक के अधिकार का विस्तार हुआ है।लोकतंत्र की मजबूती को दर्शाता है।

स्वतंत्रता समता और बंधुता,
लोकतंत्र के यह मूल सिद्धांत।
बाबा ने करवाया हमको,
लोकतंत्र का उचित आभाष।।

हमारे लोकतंत्र को मजबूत करने में इस देश की न्यायपालिका, कार्यपालिका तथा आम जनता सब का अमूल्य योगदान रहा है। इन्हीं कारणों से आज हम सही मायने में दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र बन पाए हैं तथा हमारे लिए यह गर्व की बात है कि हमारे संविधान की वजह से ही हमारा लोकतंत्र और जीवंत है।

  • भारतीय संविधान :
लोकतंत्र पर निबंध | Loktantra Essay in Hindi
लोकतंत्र पर निबंध | Loktantra Essay in Hindi

किसी भी देश या राज्य द्वारा निर्धारित किए गए कानून या नियम जिसके द्वारा उस देशों या राज्य का बेहतर तरीके से संचालन हो सके, उसे उस देश का या राज्य का संविधान कहा जाता है। सविधान में उस देश की राजनीतिक व्यवस्था न्याय संबंधित नियम और कानून का नागरिक के अधिकार और कर्तव्यों का समावेश होता है

  • लोकतंत्र : अब्राहम लिंकन के अनुसार

लोकतंत्र शासन वहां शासन जिसमें शासन जनता का जनता के लिए और जनता द्वारा है। देश के महान लोकतंत्र के सुरक्षित रखने में हमारे महान भारतीय संविधान की सर्वाधिक महत्वपूर्ण भूमिका है। यह बताना डॉक्टर रमन सिंह द्वारा उनके भाषण में दिया गया है उन्होंने सभी लोगों से संविधान की पवित्र भावना के अनुरूप कानून के मार्ग पर चलकर देश में शांति सद्दभावना और सामाजिक समरसता की भावना को और भी अधिक सुदृढ़ बनाने की अपील की है।

  • निष्कर्ष :

भारतीय संविधान तथा लोकतंत्र एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। संविधान में लोकतंत्र का विस्तृत वर्णन किया गया है संविधान में जहां प्रत्येक नागरिकों को समानता का अधिकार दिया गया है तथा कोई मौलिक अधिकार दिए गए हैं। इन कर्तव्यों में संविधान का पालन करने और उसके आदर्शों राष्ट्रपति तथा राष्ट्रगान सदित समस्त संवैधानिक संस्थाओं का आदर करना भी सामिल है।

निबंध 4 (500 शब्द)

लोकतंत्र को सरकार के बेहतर रूप के रूप में जाना जाता है। ऐसा क्यों क्योंकि लोकतंत्र में देश की जनता अपनी सरकार चुनती है। वह कुछ भी करो का आनंद लेते हैं।जिस किसी भी मनुष्य के लिए स्वतंत्र रूप से और खुशी से जीने के लिए बहुत आवश्यक है।दुनिया में विभिन्न लोकतंत्र देश है। लेकिन सबसे बड़ा है लोकतंत्र समय की कसौटी पर खरा उतरता है। और जबकि अन्य रूपों में सरकार विफल रही है।

लोकतंत्र मजबूत हुआ यहां समय और फिर से इसके महत्व और प्रभाव को साबित करता है। एक लोकतंत्र का महत्व मानव विकास के लिए लोकतंत्र बहुत महत्वपूर्ण है जब लोगों के पास हो तंत्र रूप से जीने की इच्छा होगी तो वह अधिक खुश रहेंगे इसके अलावा हमने देखा है कि सरकार के अन्य रूप कैसा है , बदल गए हैं। नागरिकएक राज्य शाही या अराजकता में खुश और समृद्ध नहीं है।

लोकतंत्र पर निबंध | Loktantra Essay in Hindi
लोकतंत्र पर निबंध | Loktantra Essay in Hindi

इसके अलावा लोकतंत्र लोगों के सम्मान अधिकार देता है। यह सुनिश्चित करता है कि पूरे देश में समानता बनी रहे इसके बाद यहां उन्हें कर्तव्य भी देता है। यह कर्तव्य उन्हें बेहतर नागरिक बनाते हैं। और उन्हें समग्र विकास के लिए भी महत्वपूर्ण है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है , कि लोकतंत्र में लोग सरकार बनाते हैं।

इसलिए नागरिकों द्वारा सरकार का यहां चयन सभी को दें अपने देश के लिए काम करने का मौका देता है। यहां कानून को कुशलता से लागू करने की अनुमति देता है। क्योंकि नियम उस लोगों द्वारा बनाए जाते हैं। जिन्हें उन्होंने चुना है इसके अलावा लोकतंत्र विभिन्न धर्मों और संस्कृतियों के लोगों के शांति से रहने की अनुमति देता है। लोकतंत्र के लोग अधिक सहिष्णु है। और एक दूसरे के मतभेद को स्वीकार करते हैं।

किसी भी देश के लिए खुश और समृद्ध रहना बहुत जरूरी है। भारत एक लोकतांत्रिक देश भारत और पूरे विश्व में सबसे बड़ा लोकतंत्र माना जाता है 1947 में अंग्रेजों का शासन समाप्त होने के बाद भारत ने लोकतंत्र को अपनाया भारत में 18 वर्ष से अधिक आयोग के सभी नागरिकों को मतदान का अधिकार मिलता है यहां जाति पंथ लिंग रंग देख के आधार पर भेदभाव को नहीं करता है। वह इसके अलावा यह लोकतंत्र के 5 सिद्धांतों का पालन करता है।

लोकतंत्र पर निबंध | Loktantra Essay in Hindi
लोकतंत्र पर निबंध | Loktantra Essay in Hindi

यह सभी भारत के लोकतंत्र को बनाए रखते हैं वह है धर्मनिरपेक्ष संप्रभु गणराज्य और लोकतांत्रिक है। इन सिद्धांतों के बाद राजनीतिक दल चुनाव लड़ते हैं और अंधीकास वोटों से जीते हैं। हालांकि भारत के नागरिक बहुतायत में मतदान नहीं करते हैं। बेहतर भविष्य के लिए मतदान को प्रोत्साहित करने के लिए कदम उठाया जा रहा है। हालांकि भारत सबसे बड़ा लोकतंत्र आदेश है। लेकिन अभी सभी इस लंबा रास्ता तय करना है। देश को कोई समस्या ओ का सामना करना पड़ रहा है। जो इसे एक लोकतंत्र के रूप में कुशलता से काम नहीं करने देते हैं।

जाति व्यवस्था अभी भी प्रचलित है जो लोकतंत्र के समाजवादी सिद्धांत के साथ विरोधी करते हैं। इसके अलावा सांप्रदायिकता भी बढ़ रही है। यह देश के धर्मनिरपेक्ष पहलुओं के साथ हस्तक्षेप करता है। नागरिकों के सुख और समृद्धि को सुनिश्चित करने के लिए इन सभी अंतरों को अलग करने की आवश्यकता है। सम पिक्स में भारत में लोकतंत्र अभी भी अधिकांश देशों की तुलना में बेहतर है। बहरा हाल सुधार के लिए बहुत जगह है। जिस पर हमें ध्यान केंद्रित करना चाहिए कोई भेदभाव ना हो इसके लिए सरकार को कड़े कानून लागू करने चाहिए इसके अतिरिक्त नागरिकों को उन्हें अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में जागरूक करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करना चाहिए।

संबंधित जानकारी :

भारतीय संस्कृति पर निबंध

मेरा नाम निश्चय है। में इसी तरह की हिंदी कहानिया , निबंध , कविताए , भाषण और सोशल मीडिया से संबंधित आर्टिकल लिखता हु। यह आर्टिकल लोकतंत्र पर निबंध | Loktantra Essay in Hindi अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमे फेसबुक , इंस्टाग्राम आदि में फॉलो करे।

इस आर्टिकल की इमेज गूगल और pinterest से ली गई है।

धन्यवाद❤️

1 thought on “लोकतंत्र पर निबंध | Loktantra Essay in Hindi”

Leave a Comment