योग का महत्व पर निबंध

प्रस्तावना :

योग का महत्व पर निबंध : योग एक प्राचीन भारतीय साधना है। जो सबसे पहले भारत में ही विकसित हुआ था। तभी से आज तक सभी द्वारा इसका अभ्यास किया जा रहा है। योग एक ऐसी कला है जो कई रूप से हमारी मदद करता है। साथ ही दुनिया भर में इसका अभ्यास किया जाता है। इस निबंध के रूप में योग का महत्त्व जानेंगे।

निबंध 1 (300 शब्द )

योग योग सही तरह से जीवन जीने का विज्ञान है। इसलिए योग को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करना अति आवश्यक है योग का अर्थ एकता अथवा बांधना है। यह शब्द संस्कृत के यूज़ शब्द से बना बना है जिसका तात्पर्य है।

 योग का महत्व पर निबंध | importance of yoga in hindi
योग का महत्व पर निबंध | importance of yoga in hindi

जुड़ना इस प्रकार योग मन तथा शरीर के बीच उचित सामंजस्य स्थापित करने पर ध्यान देता है। योग ग्रंथों के अनुसार योग करने से व्यक्ति की चेतना ब्रह्म की चेतना से जुड़ जाती है। योग से उदार शरीर स्वस्थ रहता है। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। तभी कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में प्रगति कर सकता है।

योग हमें विभिन्न बीमारियों से बचाता है। योग करने वाले व्यक्ति को दवाइयों की आवश्यकता नहीं होती है। योग्य में ही विभिन्न बीमारियों का निवारण करता है। योग से हमारी चेतना शक्ति है।सुबह-सुबह खुली हवा में योग करने से हमारा मन भी प्रसन्न रहता है। इस प्रकार हम आंतरिक तथा बाह्य दोनों रूपों में स्वस्थ रहते हैं। तथा निरोगी रहे थे दर वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस दिन पूरे देश में योग किया जाता है।

योग से हमारी पाचन शक्ति मजबूत होती है। हमारे शरीर ऊर्जावान बनता है। योग हमारे शरीर को रोग प्रतिकारक क्षमता का विकास करता है। तथा एकाग्रता बढ़ाता है।योग के और भी कई फायदे हैं इसलिए योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बना लेना चाहिए योग कला की उत्पत्ति प्राचीन भारत में हुई है।

 योग का महत्व पर निबंध | importance of yoga in hindi
योग का महत्व पर निबंध | importance of yoga in hindi

पहले के समय मे बोध कथा हिंदू धर्म से छोटे लोग योग और ध्यान का प्रयोग करते थे हम सभी के जीवन में योग काफी महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह शरीर तथा मस्तिष्क के संबंधों में संतुलन बनाने में हमारी काफी सहायता करता है योग कई प्रकार के होते हैं। जैसे राजयोग ध्यान योग भक्ति योग कर्मयोग हस्त होम आमतौर पर भक्ति योग के अंतर्गत बहुत से आसनों का भारत में अभ्यास किया जाता है।

निबंध 2 (350 शब्द )

शरीर मन और आत्मा को नियंत्रित करने में योग मदद करता है। शरीर और मन को शांत करने के लिए यह शारीरिक और मानसिक अनुशासन का एक संतुलन बनाता है। यह तनाव और चिंता का प्रबंधन करने में भी सहायता करता है। योगासन शक्ति शरीर में लचीलापन और आत्मविश्वास विकसित करने के लिए जाना चाहता है। मांसपेशियों के लचीलापन में सुधारा शरीर के आसन और एलाइनमेंट को ठीक करता है। बेहतर पाचन तंत्र प्रदान करता है। आंतरिक अंग मजबूत करता हे अस्थमा का इलाज करता है।

मधुमेह का इलाज करता है। दिल संबंधित समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है। त्वचा के चमकने में मदद करता है। शक्ति और शक्ति को बढ़ावा देता है। एकाग्रता में सुधार आ मन और विचार नियंत्रण में मदद करता है।

 योग का महत्व पर निबंध | importance of yoga in hindi
योग का महत्व पर निबंध | importance of yoga in hindi

चिंता तनाव और अवसाद पर काबू पाने के लिए मन शांत रखता से रक्त परिसंचरण और मांस पेशियो है के विश्राम में मदद करता है यह सब योग के लाभ है योग स्वास्थ्य और आत्म चिकित्सा के प्रति आपके प्रकृति प्रवृत्ति पर ध्यान केंद्रित करता है। योग सत्र में मुख्य रूप से व्यायाम ज्ञान और योगासन शामिल होते हैं। जो विभिन्न मांसपेशियों को मजबूत करते हैं। दबाव जो हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

इससे बचने का यह एक अच्छा विकल्प है। योगाभ्यास करने के मुख्य लाखों में से एक यह है कि यह तनाव कम करने में मदद करता है तनाव का होना इन दिनों एक आम बात है जिससे शरीर और मन पर विनाशकारी प्रभाव पड़ता है। तनाव के कारण लोगों को सोते समय दर्द गर्दन का दर्द पीठ का दर्द शरीर दर्द तेजी से दिल का धड़कना हथेलियों में पसीना आना असंतोष क्रोध अनिद्रा और ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ था जैसी समस्याएं पैदा होती है। समय गुजरने के साथ तीन प्रकार की समस्याओं का इलाज करने में योग वास्तव में प्रभावी है।

यह एक व्यक्ति को ध्यान और सांस लेने के लिए आया हमसे तनाव कम करने में मदद करता है।और एक व्यक्ति के मानसिक कल्याण में सुधार करता है। नियमित अभ्यास मानसिक स्वास्थ्य और शांति बनाता है जिससे मन को आराम मिलता है। योग एक बहुत ही उपयोगी अखियां थे जिसे करना बहुत आसान है। और यह कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं जो आज के जीवन शैली में और सामान्य है से भी छुटकारा पाने में मदद करता है।

निबंध 3 (400 शब्द )

योग एक ऐसी क्रिया है। जो ना सिर्फ मनुष्य को शरीर और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में उसकी मदद करती है। बल्कि आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करने में भी मदद करती है। योग पर कोई भी व्यक्ति पूर्ण रूप से निरोगी सकता है। एवं सफल स्वस्थ और शांतिपूर्ण तरीके से अपने जीवन का निर्वहन कर सकता है। नियमित योग करने के कई फायदे हैं इसलिए अब विश्वभर में योग को खास महत्व दिया है।

 योग का महत्व पर निबंध | importance of yoga in hindi
योग का महत्व पर निबंध | importance of yoga in hindi

वही योग को प्राथमिकता देने और इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से ही हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिन भी मनाया जाता है। इसके अलावा योग के फायदों के बारे में बच्चों को समझने के लिए और योग करने को लेकर प्रेरित करने एवं उनके खेल कौशल में विकास करने के मकसद से स्कूलों में विद्यार्थियों को योग के महत्व के विषय पर कई बार निबंध लिखने के लिए कहा जाता है। किसी व्यक्ति को सुखी एवं स्वस्थ रखने में योग अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

योग करने से व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहता है। युवा हो या फिर बुजुर्ग सभी के जीवन में योग सामान रूप से लाभकारी है। इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में अगर दिन भर में 15 मिनट भी योग के लिए दिए जाते तो इससे अनगिनत लाभ पहुंचते है। इसके साथ ही यह जीवन की कठिन परिस्थितियों में मनुष्य के तनाव और चिंता को कम कर उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। और मनुष्य के अंदर आत्मविश्वास की भावना पैदा करता है योग मनुष्य के शरीर मस्तिष्क मन आत्मा एवं प्रकृति के बीच एक अच्छा संतुलन स्थापित करता है। योग के मुख्य कारण है।

 योग का महत्व पर निबंध | importance of yoga in hindi
योग का महत्व पर निबंध | importance of yoga in hindi

• मनुष्य को निरोगी रखना
• व्यक्ति का मानसिक एवं शारीरिक रूप से विकास करना
• सकारात्मकता की भावना विकसित करना
• आत्म चिंतन में मदद करना

योग अलग-अलग तरह के होते हैं जिनमें से कुछ योग के बारे में हम आपको नीचे बताते हैं।

राजयोग।: के तहत पद्मासन सूर्य नमस्कार चे से आसान शामिल है इन्हें करने से शारीरि मैं सहायक होता है।

भक्ति योग। : भक्ति योग मुख्य रूप से व्यक्ति के तनाव को कम करने और डिप्रेशन को भगाने में सहायता करता है।

कर्मयोग।: कर्मयोग करने से मुख्यतः मोटापे जैसी बीमारी नहीं होती है इसमें मनुष्य की मांसपेशियां और दिमाग दोनों काम करते हैं।

योग में कई तरह के आसन शामिल होते हैं। जिनमें सबका अपना अलग-अलग महत्व होता है। व्यक्ति के शरीर के प्रत्येक अंग को स्वस्थ रखने के लिए और सही आकार देने के लिए इन आसनों को किया जाता है।

निबंध 4 (500 शब्द )
 योग का महत्व पर निबंध | importance of yoga in hindi
योग का महत्व पर निबंध | importance of yoga in hindi

योग एक अभ्यास है। क्यों मानसिक शारीरिक आध्यात्मिक और सामाजिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में विकास के आठ स्तरों पर काम करता है। जब तक शारीरिक स्वास्थ्य बरकरार है। तब तक मन स्पष्ट और केंद्रित रहता है योग के मुख्य लक्ष्यों में शामिल है।

• शारीरिक स्वास्थ्य
• मानसिक स्वास्थ्य
• अध्यात्मिक स्वास्थ्य
• स्वयं का एहसास
• सामाजिक स्वास्थ्य

योग एक कला है जो हमारे शरीर मन आत्मा को एक साथ जोड़ता है। और हमें मजबूत और शांतिपूर्ण बनाता है योग आवश्यक है। क्योंकि यह हमें फिट रखता है।तनाव को कम करने में मदद करता है। और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखता है।और एक स्वस्थ मन ही अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करने में सहायता कर सकता है। योग महत्वपूर्ण है , क्योंकि योग का अभ्यास करके आप निम्न बिंदुओं पर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

 योग का महत्व पर निबंध | importance of yoga in hindi
योग का महत्व पर निबंध | importance of yoga in hindi

योग आंतरिक शांति प्राप्त करने और तनाव तथा अन्य समस्याओं के खिलाफ लड़ाई में मदद करता है।जो व्यक्ति में शांति के स्तर को बट आता है। और उसके आत्मविश्वास को और अधिक बढ़ाने तथा उसे खुश रहने में मदद करता है। एक स्वस्थ व्यक्ति अस्वस्थ व्यक्ति की तुलना में अधिक काम कर सकता है।आजकल जीवन बहुत तनावपूर्ण है और हमारे आस पास बहुत प्रदूषण है।यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण है। सिर्फ 10 20 मिनट का योग हर दिन आप के स्वास्थ्य को अच्छा रहने में मदद कर सकता है।

बेहतर स्वास्थ्य का मतलब बेहतर जीवन है। आजकल लोग आलसी थके हुए या नींद की कमी महसूस करते हैं। जैसे कारण में अपने जीवन में अधिक मौज मस्ती से झुक जाते हैं। और अपने काम को सही ढंग से पूरा करने में सक्षम नहीं है। सक्रियता होने के नाते आप अपने आसपास होने वाली चीजों के बारे में अधिक जागरूक रहते हैं। और अपने काम को अधिक कुशलता पूर्वक और जल्दी से पूरा कर पाते हैं।

यह सब करने का एक तरीका नियमित रूप से योग का अभ्यास करना है। लोग आजकल कई प्रकार के दर्द से ग्रस्त है वेद पैर की उंगलियों को छूने या नीचे की ओर झुकने के दौरान कठिनाइयों का सामना करते हैं।

 योग का महत्व पर निबंध | importance of yoga in hindi
योग का महत्व पर निबंध | importance of yoga in hindi

योग का नियमित अभ्यास इन सभी प्रकार के दर्द से राहत में मदद करता है। योग करने से इन सभी चीजों का प्रभाव कुछ दिनों मैं कम होता देखा जा सकता है।योग आपके दिल को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।और यह आपके शरीर और नसों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर अधिक कुशलता से काम करता है।

यह आपके शरीर को ऑक्सीजन युक्त रखने में मदद करता है। योग आपके शरीर को शांत करने और आराम करने में मदद करता है।जिसका मतलब तनाव का कम होना है। और आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।यही कारण है कि बच्चों और किशोरों को योग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। क्योंकि यह उनकी पढ़ाई में बेहतर तरीके से ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। इस प्रकार यह कहा जा सकता है। कि योग एक चमत्कार है और अगर इससे किया जाए तो आपके पूरे जीवन का मार्गदर्शन करेगा प्रतिदिन 20 30 मिनट योग आपके शरीर मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य के बीच संतुलन को बढ़ावा देने के द्वारा आपके जीवन को हमेशा के लिए बदल सकता है।

संबंधित जानकारी :

योग पर स्लोगन

मेरा नाम निश्चय है। में इसी तरह की हिंदी कहानिया , निबंध , कविताए , भाषण और सोशल मीडिया से संबंधित आर्टिकल लिखता हु। यह आर्टिकल योग का महत्व पर निबंध अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमे फेसबुक , इंस्टाग्राम आदि में फॉलो करे।

इस आर्टिकल की इमेज गूगल और pinterest से ली गई है।

धन्यवाद❤️

Leave a Comment