क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi

प्रस्तावना :

क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi : क्रिकेट खेल कई बरसो से खेला जा रहा है। भारत में भी अधिक मात्रा में इसके चहक पाए जाते है। क्रिकेट एक बहुत ही फेमस और मजेदार खेल है। इस खेल को बच्चे व् बड़े दोनों ही पसंद करते है। सभी बच्चे अपने महोल्ले की गली में क्रिकेट खेलते है। क्रिकेट भारत के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेले जाने वाले खेलो में से एक है। सभी लोग इस खेल को देखने की भी अधिक रूचि रखते है। वो चाहे टीवी पर हो या स्टेडियम पर।

क्रिकेट पर बड़े तथा छोटे निबंध (Long and Short Essay on Cricket in Hindi)

#निबंध 1(90 शब्द)

  • क्रिकेट एक प्रसिद्ध और रोमंचक खेल है।
  • क्रिकेट ही मेरा सबसे प्रिय खेल है।
  • क्रिकेट कई सारे अलग अलग देशो में खेला जाता है।
क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi
क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi
  • दो अलग अलग टीम के बिच में ये खेल खेला जाता है।
  • इस खेल में ज्यादातर बच्चो की रूचि होती है।
  • क्रिकेट की टीम में ११ खिलाडी निर्धारित किये जाते है।
  • खेल के निर्णायक के रूप में अमपायर को रखा जाता है।
  • फील्डिंग करने वाली टीम बॉलिंग करती है , सामने वाली टीम बेटिंग करती है।
  • अंत में जितने वाली टीम को पुरस्कार दिया जाता है।

#निबंध 2(100 शब्द)

  • क्रिकेट मेरा प्रिय खेल है।
  • यह खेल बच्चो और बड़ो का पसंदीदा खेल है।
  • क्रिकेट एक आउटडूर गेम है , जिसे घर के बहार ग्राउंड में खेला जाता है।
  • यह खेल में मुख्य दो टीम होती है।
क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi
क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi
  • प्रत्येक टीम में ११-११ खिलाडी को रखा जाता है।
  • एक टीम बल्लेबाजी तो दूसरी डीएम गेंदबाजी करती है।
  • जो भी टीम अधिक रन बनती है आखिर में उसे विजय बनाया जाता है।
  • में अपने दोस्तों के साथ रोज शाम को क्रिकेट खेलने ग्राउंड पर जाता हु।
  • में अपनी स्कूल के क्रिकेट टीम का कप्तान हु।
  • मेरा सपना बड़ा होकर बेहतरीन क्रिकेटर बनने का है।

#निबंध 3(150 शब्द)

क्रिकेट विश्व का बोहोत ही प्रसिद्ध खेल है । जिसकी शरुआत इंग्लेंड से हुई । सन् १८७७ मैं ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच में पहला मैच हुवा।

क्रिकेट ११–११ खिलाड़ियों की २ टीमों के बीच में खेला जाता है, प्रत्येक टीम में १ खिलाड़ी कप्तान होता है। क्रिकेट से बाउंट्ररी की दूरी ७५ से ८० गज की होती है। क्रिकेट मैं अधिक रन बनाने वाली टीम की जीत होती हैं तथा उसे पुरस्कार दिया जाता है।

क्रिकेट की दुनिया में सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान माना जाता है जिन्होंने १०० सतक  पूरे किए है। क्रिकेट की गेंद का वजन १५६ ग्राम लगभग होता है, दिन में लाल व रात में सफेद रंग की गेंद का इस्तेमाल किया जाता है। क्रिकेट बेट की लंबाई ३० ईच होती है।

भारत ने अपना पहला मैच इंग्लेंड के साथ १९७४ में खेला था। क्रिकेट मैच टी– २०, एकदिवसीय तथा टेस्ट मैच ३ फॉरमेट में खेला जाता है। क्रिकेट मैच में ६ बार गेंद फेकने पर ओवर बनता है।

#निबंध 4(300 शब्द)

खेल का हमारे जीवन पर अधिक महत्व है I खेल केवल मनोरंजन का साधन नहीं बल्कि स्वास्थ्य जीवनशैली के लिए भी आवश्यक है I वेसे तो कई लोकप्रिय खेल है लेकिन उनमे से एक है “क्रिकेट” I क्रिकेट का खेल खेलने के लिए एक बल्ला, गेंद, विकेट स्टम्प और ११ खिलाडियों एवं एक मैदान की आवश्यकता होती है I क्रिकेट के कयी प्रकार होते है जिसमें टेस्ट क्रिकेट, एक दिवसीय और टी-२० क्रिकेट प्रमुख है । जिसमें टेस्ट क्रिकेट ५ दिन का, एक दिवसीय ५० ओवर का और टी-२० क्रिकेट २० ओवर का होता है I

क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi
क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi

यह खेल खेलने के लिए एक मैदान की आवश्यकता होती है I मैदान के बीचो बीच एक जगह होती है जिसे पिच कहते है । इसी स्थान पर बोलिंग और बैटींग की जाती है I पिच की लंबाई २० मीटर होती है। पिच पर बल्लेबाजी करने के लिए लिए २ खिलाड़ी उतरते है I मैच सुरु करने के लिए पहले सिक्का उछाला जाता है, जिसे टॉस कहा जाता है I टॉस जितने वाला कप्तान निर्णय लेता ही की उसे पहले बल्लेबाजी करनी है या क्षेत्ररक्षण I क्रिकेट में ११ क्षेत्ररक्षकों द्वारा क्षेत्ररक्षण किया जाता है जिसे फील्डिंग कहा जाता है।

क्रिकेट में आमतौर पर ६ विशेषज्ञ बल्लेबाज तथा ५ विशेषज्ञ गेंदबाज होते है I क्रिकेट में ६ गेंद का एक ओवर होता है जो गेंदबाज एक बार में फेंकता है । गेंदबाज के द्वारा ६ बोल पर एक रन ना देने पर उसे “मैडन” ओवर कहा जाता है I बल्लेबाज कहीं प्रकार से आउट होते है जेसे कैच आउट, रन आउट, हिट विकेट और बोल्ड आउट इत्यादि है I

क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi
क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi

क्रिकेट मैच में सबसे अधिक रन बनाने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाता है I यह भारत का लोकप्रिय खेल तथा इसके साथ लोगों का विशेष लगाव है I इसी कारण यह खेल १०० से अधिक देशों में खेला जाता है I

#निबंध 5(400 शब्द)

भारत में क्रिकेट एक बहुत ही रोमांचक खेल है। और पूरी के कई देशो में खेला जाता है। ये एक बेहतरीन खेल है जो एक खुले बड़े मैदान में बल्ले और गेंद के सहयोग से खेला जाता है। मैदान के बीचो बीच खेलने के लिए पिच होती है जिसकी दोनों छोर पर तीन विकेट लगाए जाते है , दोनों और के विकटो के मध्य की दुरी २२ गज होती है। क्रिकेट का खेल दो ११-११ खिलाड़ियों की टीम के मध्य खेला जाता है हर टीम में एक या दो एक्स्ट्रा खिलाडी को खेलाया जा सकता है। खेल का निर्णय करने के लिए दो निर्णायक होते है जिन्हे अम्पायर भी कहा जाता है और एक अन्य थर्ड अम्पायर होता है जो की विशेष परिस्थितियों में वीडियो देखकर निर्णय करता है।

खेल की शुरुआत करने के लिए एक अम्पायर द्वारा टॉस (सिक्का उछालना )किया जाता है जो भी टीम टॉस जीतती है वह स्वयं निर्णय करती है की उसे बैटिंग करनी है या फिर बॉलिंग। इसके बाद मैच प्रारंभ हो जाता है। क्रिकेट को अगर खेल जगत की जान कहा जाता तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी क्योकि यह खेल विश्व भर में इतना लोकप्रिय है की लोग इस खेल को देखने के लिए अपना काम धंधा छोड़ देते है। कुछ लोग क्रिकेट के बहुत बड़े दीवाने होते है। वो लोग टेस्ट मैच देखना पसंद करते है।

क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi
क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi

टेस्ट मैच क्रिकेट का ही एक प्रकार है ,जो काफी पुराने समय से चलता आ रहा है। वन-डे मैच यह इस खेल का एक प्रकार है । जिसे ओडीआई के रूप में भी जाना जाता है। इस खेल में पुरे ५० ओवर होते है। जिसमे दो देश यह खेल एक दूसरे के खिलाफ खेलते है।

क्रिकेट खेल में टी-20 सबसे छोटा प्रकार है। इस खेल में कुल २० ओवर होते है। जिसके लिए दो देश एक दूसरे के खिलाफ खेलते है। यह खेल काफी रोमांचक और आकर्षक है। यह टी-20 मैच भी वनडे मैच की तरह इंटरनेशनल होता है। अपने देश का राष्ट्रिय खेल होकि होने के बावजूद भी क्रिकेट ही सभी लोगो के दिलों में राज करता है। क्रिकेट खेलने से अनेक लाभ होते है।

इससे शरीर के सभी अंगो का अच्छी तरह व्यायाम हो जाता है। इसमें सरकार या बोर्ड को अच्छी खासी कमाई होती है। आंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों का प्रसारण टीवी चेनल्स पर किया जाता है, जिससे अतिरिक्त कमाई होती है। इसे खेलने से स्टेमिना में वृद्धि होती है। ये अच्छा मनोरंजन का साधन है।

क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi
क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi

डॉन ब्रेडमैन , सचिन तेंदुलकर , कपिल देव , सुनील गावस्कर , युवराजिसंह , महेन्द्रसिंग धोनी , वीरेंद्र सहवाग , विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे कई क्रिकेटर है , जो इस खेल में दिग्गज है। और अपने देश का नाम रोशन कर रहे है।

#निबंध 6(600 शब्द)

खेलो का जीवन मैं एक विसिष्ट स्थान होता हैं। जिस तरह से खाना–पीना और पहनना जीवन के लिए अनिवार्य है उसी तरह से जीवन को सुखमई बनाने के लिए खेलना जरूरी होता है। खेल अनेक प्रकार के खेले जाते है।

आज खुले मैदान मैं बोहोत से खेल खेले जाते है जैसे की हॉकी, फुटबॉल, घुड़दोड, पोलो, कब्बड़ी आदि बोहोत से खेल पूरी दुनिया के लोकप्रिय खेल है। इस समय संसार में कई खेल है जो अपनी अपनी रुचि के अनुकूल खेले जाते है।

लेकिन कुछ खेल ऐसे भी होते है जो सबकी रुचि के अनुकूल बन जाते है। जिन खेलो को देखने और खेलने में सबकी रुचि होती है वे संसार के लोकप्रिय खेल बन जाते है। ऐसे खेलो में क्रिकेट का एक महत्वपूर्ण स्थान है।

क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi
क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi

आज के समय में क्रिकेट एक विश्व प्रिय खेल बन चुका है। क्रिकेट की लोकप्रियता इतनी अधिक है की इस खेल को देखने लिए दर्शको की जितनी भीड़ स्टेडियम में देखने को मिलती है अन्य खेलो में इतनी भीड़ नहीं होती। गली– मोहल्लों में भी छोटे बच्चो को क्रिकेट खेलते हुई देखा जा सकता है।

आरंभ व विकास:

क्रिकेट की पहली शुरुआत १४७८ इ. मैं फ्रांस में हुई थी। उस समय में इस खेल का रूप आज के खेल से बिलकुल अलग था। क्रिकेट के खेल को पतली लकड़ी से मारा जाता था।

भारत में भी यह खेल किसी अन्य रूप से प्रचलित था। विशेषग्नो के अनुसार क्रिकेट का आरंभ लगभग ६०० साल पहले इंग्लैंड में हूवा था।

क्रिकेट की जन्मभूमि इंग्लैंड को माना जाता है । यह माना जाता है की इंग्लैंड के माध्यम से यह खेल अन्य देशों में भी फैला था। भारत देश में इस खेल का आरंभ ईस्ट इण्डिया कम्पनी से हुवा है। क्रिकेट सबसे पहली बार विधिवत रूप से सन् १८४८ में बम्बई के ओरियएंटर क्लब में हवा था। सबसे पहले सन् १८५० में गिलकॉर्ड स्कूल में हॉकी के नियम अनुसार खेला जाता था। इसके बाद ब्लैककॉमन स्थान पर क्रिकेट का पहला टेस्ट मैच खेला गया। महाराजा पटियाला जी के नेतृत्व में एक भारतीय टीम पहली बार सन् १९११ में इंग्लैंड गई थी।

तभी से भारतीय टीम बोहोत बार विदेश जाती आ रही है और विदेश टीम भारत आती रही हैं। सन् १९२६ के करीब यह खेल अनेक देशों में फेल चुका था । सन् १९२७ में भारत में राजगुरु क्रिकेट ट्रूनामेंड का आरंभ हुवा और सन् १९२८ मैं भारत की टीम इंग्लैंड गई थी। क्रिकेट एक महंगा खेल होता हैं। एक खेल के लिए बोहोत ही महंगी सामग्री लेनी पड़ती है।

क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi
क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi

क्रिकेट का मैदान बोहोत ही अधिक विशाल होता है जिसमे पिच का अधिक महत्व होता है। दोनो तरफ गड़े हुई स्टम्प के बीच की जगह को पिच कहते हैं। स्टम्पो के बीच की दूरी २२ गज। होती है। पिच के दोनो तरफ लकड़ी के स्टम्प गड़े जाते है। यह स्टम्प जमीन से २८ ईच ऊंचे होते है। स्टम्पो के ऊपर लकडिओ के बीच में बेल्च लगाई जाते है।

क्रिकेट में बल्ला एक महत्वपूर्ण और प्रमुख साधन है। बल्ले से ही गेंद खेली जाती है। बल्ले की लंबाई ३८ ईच होती है। क्रिकेट के खेल में गेंद दूसरा और महत्वपूर्ण साधन है। क्रिकेट की गेंद बोहोत ही ठोस और कठोर होती है।

ठोस गेंद से बचने के लिए हाथो में गठेदार दस्ताने और पैरो में पेड़ बंधे जाते है। क्रिकेट खेल खेलने वाले खिलाड़ियों के जूते सफेद तथा केनवास के होते है जिसका तल्ला चमड़े का होता tai जिससे पैर फिसल न सके। क्रिकेट के खेलाडियो सफेद कमीज और सफेद पेड़ पहनते है।

क्रिकेट खेल के खिलाड़ी के दो दल होते है। खेल को खिलाने के लिए दो निर्णायक होते है जिन्हे अंपायर कहते है । प्रत्येक दल का एक–एक मुखिया या कप्तान होता है जिसके नेतृत्व में उसकी टीम खेल खेलती है।

क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi
क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi

हर दल में ग्यारह ग्यारह खिलाड़ी होते है । हर दल में एक अथवा दो अतिरिक्त खिलाड़ी भी रखे जाते है। क्रिकेट का खेल एक लंबी अवधि तक खेला जाता है। अन्य साधारण मैच तीन चार दिनों के होते है । कभी कभी एक दिन का में भी खेला जाता है ।

इस खेल के दोनो अंपायर पूर्ण गतिविधियों पर बहुत हो बारीक से नजर रखते है। उन्ही के संकेतों पर खेल खेला जाता है। खेल के शुरु होने पर अंपायर गेंदबाज को गेंद फेकने के लिए अनुमति देते है । गेंदबाज एक स्टम्प की तरफ एक ही ओवर फेक सकता है जिससे ६ इस खेल के दोनो अंपायर पूर्ण गतिविधियों पर बहुत हो बारीक से नजर रखते है। उन्ही के संकेतों पर खेल खेला जाता है। खेल के शुरु होने पर अंपायर गेंदबाज को गेंद फेकने के लिए अनुमति देते है । गेंदबाज एक स्टम्प की तरफ एक ही ओवर फेक सकता है ।

जिसमे ६ गेंदे फेकी जाति है। एक ओवर खेलने के बाद कप्तान दूसरे खिलाड़ी को बुलाता है। एक तरह से दो तीन गेंदबाज अपने अपने ओवर फेकते है।और बल्लेबाज को आउट करने की कोशिश करते है। बल्लेबाज रन बनाता है।वह फेकी गई गेंद को पूरा जोर से हिट मारकर ज्यादा से ज्यादा दूर फेकने की कोशिश करता हैं।जिससे वह अधिक से अधिक रन बना सके । रन बनाने बनाने के लिए उसे अपने सामने लगे स्टम्प तक भागना पड़ता है। जब बल्लेबाज एक ओर से आता है उसे एक रन कहते है।

क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi
क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi

रन बनाने के लिए दोनो तरफ से बल्लेबाज भागते है और उनके अपने अपने व्यक्तिगत रन बनते है। जब गेंद दौड़ती हुई सीमा रेखा को पर करती है तो बल्लेबाज को चार रन मिलते है । जिसे चौका कहा जाता है।जब गेंद मैदान में बिना टप्पा खाई सीमा रेखा के पर करती है तो ऐसी स्तिथि में बल्लेबाज को छः रन मिलते है जिसे छका कहा जाता है। बल्लेबाज को आउट करने के लिए बोहोत से तरीके होते है। गेंद से स्टम्प या विकेट को गिराकर बॉन्ड कर देना, क्षेत्र रक्षक व बल्लेबाज की तरफ शॉट की हुई गेंद को पकड़ना कैच आउट होता है। रन लेने से पहले ही गेंद को स्टम्प की और फेककर विकट को गिरा देना रन आउट होता है, स्टम्प या हिट विकिट से भी बल्लेबाज आउट हो जाता है।

उपसंहार

क्रिकेट एक उत्साहवर्धक खेल है जिसमे जरूरत के अनुसार नए नए परिवर्तन भी होते रहते है। और टेस्ट मैचों को जगह पर दिवसीय क्रिकेट मैच अधिक लोकप्रिय बन गई है। क्रिकेट की अनेक विसेस्ताई होती है।

संबधित जानकारी :

क्रिसमस पर निबंध

मेरा नाम निश्चय है। में इसी तरह की हिंदी कहानिया , निबंध , कविताए , भाषण और सोशल मीडिया से संबंधित आर्टिकल लिखता हु। यह आर्टिकल “क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi” अगर आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और हमे फेसबुक , इंस्टाग्राम आदि में फॉलो करे।

इस आर्टिकल की इमेज गूगल और pinterest से ली गई है।

धन्यवाद❤️

1 thought on “क्रिकेट पर निबंध | Essay on Cricket in Hindi”

Leave a Comment